Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: चुनाव से पहले STA ने की समीक्षा बैठक, जानें किस मुद्दे पर की गई चर्चा

शनिवार को साधारण चुनाव के दौरान अवैध आवंटन प्रक्रिया को रोकने के लेकर राज्य परिवहन आयुक्त अमिताभ ठाकुर की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई और इस बैठक में राज्य के तमाम आरटीओ ने हिस्सा लिया। ओडिशा राज्य परिवहन प्राधिकरण यानी एसटीओ की ओर से चुनाव को लेकर विभिन्न जिलों के अलग-अलग विभाग के साथ तालमेल रखते हुए जांच पड़ताल की जा रही है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 07 Apr 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
चुनाव से पहले ओडिशा एसटीए ने की समीक्षा बैठक (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कटक। आगामी साधारण चुनाव के दौरान अवैध आवंटन प्रक्रिया को रोकने के लिए राज्य परिवहन आयुक्त अमिताभ ठाकुर की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक शनिवार को आयोजित हो गई है।

इस बैठक में राज्य के तमाम आरटीओ ने हिस्सा लिया। चुनाव के लिए अब विभिन्न जिलों में ओडिशा राज्य परिवहन प्राधिकरण यानी एसटीओ की ओर से विभिन्न विभाग के साथ तालमेल रखते हुए संयुक्त तौर पर जांच पड़ताल की जा रही है।

ये विभाग भी शामिल हुए जांच में  

इस जांच पड़ताल में आयकर विभाग (आईटी), प्रवर्तन निदेशालय(ईडी), दोनों राज्य और केंद्र सरकार के वस्तु एवं सेवा कर आयुक्त (जीएसटी), वाणिज्य कर,आबकारी विभाग, पुलिस विभाग भी शामिल है।

इतना सामान और जुर्माना राशि वसूली गई

अभी तक 142 से अधिक जगहों पर चली जांच पड़ताल के दौरान 25 हजार 610 गाड़ियों की जांच पड़ताल की गई है और इस जांच पड़ताल के दौरान गैर कानूनी तौर पर तस्करी की जाने वाली गांजा, शराब, रुपये,साड़ी, गैस सिलेंडर, ऑटोमोबाइल के पार्ट्स, जूता आदि जब्त किए गए हैं।

जांच पड़ताल के दौरान 12 लाख 84 हज़ार 585 रुपये की जुर्माना राशि भी वसूली गई है। सीमावर्ती राज्य के आंचलिक परिवहन अधिकारीयों (आरटीओ) के साथ संपर्क साधते हुए राज्य के बालेश्वर, मयूरभंज, राउरकेला, बरगढ़, नुआपड़ा, नवरंगपुर, गंजाम आदि जिलों के आंचलिक परिवहन अधिकारी तालमेल रखते हुए विभिन्न टीम का गठन करेंगे और दोनों छोर से आने वाली गाड़ियों की कड़े तौर पर जांच पड़ताल की जाएगी। जिसके लिए इस बैठक में सूचना दी गई है।

5 अप्रैल तक लगा इतना जुर्माना

हर एक प्रवेश पथ में चेक पोस्ट तैयार कर रोजाना जांच पड़ताल की जाएगी। अप्रैल 5 तारीख के अंदर कुल 17 करोड़ 72 लाख रुपये की सामग्री के ऊपर जुर्माना लगाया गया है। जगतसिंहपुर में एक गाड़ी से नकद 2 लाख रूपये राशि बरामद की गई है।

चुनाव के समय चुनाव संचालन के लिए इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों के कर्मचारी यदि स्थानीय इलाके के नहीं होंगे तो, फॉर्म 12 के द्वारा उन्हे पोस्टल बैलट के जरिए मतदान करने का मौका मिलेगा।

एडीएम दफ्तर से लेना होगा फॉर्म

उसके लिए उन्हे स्थानीय एडीएम (अतिरुक्त जिलाधिश) दफ्तर से फॉर्म इक्कठा करना होगा, परिवहन कमिश्नर अमिताभ ठाकुर ने यह स्पष्ट किया है। चुनाव को अनुसाशन के तहत तथा निष्पक्ष तरीके से खत्म करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की गई है।

चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी कहीं पर अगर देखा गया तो, आम नागरिक इस एप का इस्तेमाल करते हुए शिकायत कर सकेंगे। यह सूचना भी इस बैठक में राज्य परिवहन आयुक्त श्री ठाकुर ने दी है।

ये भी पढे़ं-

ओडिशा में भाजपा को झटका, इस बड़े नेता ने पार्टी छोड़ BJD का थामा हाथ

Water Crisis: पानी की समस्या नहीं होगी दूर... तो होगा चुनाव का बहिष्कार, गंजाम के नाराज ग्रामीण ने दी धमकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर