Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Train Accident: ओडिशा रेल हादसे को लेकर बालेश्वर में दर्ज हुई FIR, रेलवे पर लापरवाही बरतने का लगा आरोप

Coromandel Train Accident ओडिशा रेल हादसे को लेकर जहां एक तरफ जहां रेलवे ने ड्राइवर की गलती और सिस्टम की खराबी से इनकार करते हुए सीबीआई जांच की सिफारिश की है वहीं बालेश्वर जीआरपी थाने में FIR दर्ज की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 06 Jun 2023 12:03 AM (IST)
Hero Image
शिकायत के बाद डीएसपी रंजित नायक को मिली जांच की जिम्मेदारी।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Train Accident: ओडिशा के बालेश्वर में 2 जून को हुए रेल हादसे में अबतक 275 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 11 सौ से अधिक लोग घायल हैं। हादसे को लेकर जहां एक तरफ रेलवे ने ड्राइवर की गलती और सिस्टम की खराबी से इनकार करते हुए सीबीआई जांच की सिफारिश की है, वहीं बालेश्वर जीआरपी थाने में  'लापरवाही से मौत' और 'गंभीर चोट लगने' के आरोप में FIR दर्ज किया गया है।

इन धाराओं में केस दर्ज

बालेश्वर जीआरपी थाने के एसआई पप्पू नायक की तरफ से यह एफआईआर दर्ज कराई गई है। नायक ने अपनी शिकायत में उल्लेख किया है कि यह दुर्घटना रेलवे की गैर-जिम्मेदारी के कारण हुई है। इस रेल हादसे को लेकर आईपीसी की धारा- 337, 338, 304-क, 34, रेलवे एक्ट 153, 154 और 175 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

डीएसपी रंजीत नायक को मिली जांच की जिम्मेदारी

शिकायत दर्ज होने के बाद डीएसपी रंजीत नायक को मामले की जांच की जिम्मेदारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक, इस दर्ददनाक हादसे में रेलवे बोर्ड ने घटना की सीबीआई जांच की सिफारिश की है, वहीं जीआरपी ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

अबतक नहीं पता चला हादसे का कारण

बता दें कि हादसे को तीन दिन बीत चुके हैं लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि इस हादसे के लिए कौन जिम्मेदार है। इस हादसे में सरकारी आंकड़े के मुताबिक 275 लोगों की मौत हुई है और 1,200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस हादसे ने कई परिवार को उजाड़ दिया है तो कई घरों में चुल्हे जलने बंद हो गए हैं।

घटना की गंभीरता को देखते हुए खुद प्रधानमंत्री ने घटनास्थल का दौरा किया और रेल मंत्री रात भर खड़े रहकर राहत बचाव की निगरानी करने के साथ ही रेल सेवा बहाल कराने में लगे रहे हैं। हालांकि इन सबके बीच अभी तक दुर्घटना के लिए जिम्मेदार कौन है, वह स्पष्ट ना होना अपने आप में कई तरह के सवालों को जन्म दे रहा है। ऐसे में एसआई पप्पू नायक ने मामला दर्ज करते हुए घटना की जांच शुरू कर दी है, जिसको लेकर अब हर जगह चर्चा हो रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें