Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: कुलदीप ने कैनवास पर उकेरी दुर्गोत्सव की खूबसूरत पेंटिंग, Social Media पर हो रही वायरल; तारीफ पर कही ये बात

Odisha Viral News विजयादशमी के पवित्र अवसर पर जगतजननी मां दुर्गा समेत भगवान श्रीगणेश भगवान कार्तिकेय मां लक्ष्मी और विद्या की देवी सरस्वती के खूबसूरत चित्र को कैनवास पर उकेरकर संबलपुर शहर के वाला युवा चित्रकार कुलदीप वर्मा एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। कुलदीप वर्मा का यह फोटोचित्र विभिन्न सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 24 Oct 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
मां दुर्गा के फोटो को लेकर सुर्खियों में कुलदीप वर्मा। (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र, संबलपुर। विजयादशमी के पवित्र अवसर पर जगतजननी मां दुर्गा समेत भगवान श्रीगणेश, भगवान कार्तिकेय, मां लक्ष्मी और विद्या की देवी सरस्वती के खूबसूरत चित्र को कैनवास पर उकेरकर संबलपुर शहर के वाला युवा चित्रकार कुलदीप वर्मा एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। 

कुलदीप वर्मा का यह फोटोचित्र विभिन्न सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स कुलदीप की इस चित्रकारी की सराहना करते हुए जमकर शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया सेंशेसन बनने के बाद कुलदीप को दुर्गोत्सव के इस खास चित्र के लिए बधाइयों का तांता लगा हुआ है।

संबलपुर की कला एवं संस्कृति को दे रहे प्राथमिकता

स्कूल के दिनों से चित्रकारी को लेकर कुलदीप हमेशा चर्चा में रहे हैं। दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए कुलदीप ने बताया है कि रंगों और कैनवास के प्रति बचपन से ही उसकी रुचि रही है, जिसे उन्होंने अब अपने पेशे के रुप में अपना लिया है। कुलदीप वर्मा संबलपुर और इसकी कला व संस्कृति पर आधारित चित्रों को प्राथमिकता देते रहे हैं।

राष्ट्रपति कलाम से मिली प्रेरणा

कुलदीप बताते हैं कि करीब दस साल पहले जब पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम संबलपुर के चंद्रशेखर बेहेरा जिला स्कूल के एक समारोह में हिस्सा लेने आए थे, तब उनका एक फोटोचित्र बनाकर उन्हें उपहार में दिया था और उनसे मिली सराहना के बाद चित्रकारी के प्रति और अधिक लगाव पैदा हुआ था।

(संबलपुर के युवा चित्रकार कुलदीप वर्मा)

दुर्गोत्सव के चित्र के बारे में क्या कहा?

इस बार दुर्गोत्सव के चित्र के बारे में कुलदीप ने बताया है कि इस फोटो का विषय संबलपुर के गोल बाजार चौक स्थित मंदिर का है, जहां मां दुर्गा विराजमान है। इस मंदिर में मां दुर्गा के साथ उनके भाईयों और बहनों की रोजाना पूजा अर्चना की जाती है।

कुलदीप ने अपने इस फोटोचित्र में मां दुर्गा समेत भगवान श्रीगणेश, कार्तिकेय, मां लक्ष्मी और देवी सरस्वती को साथ लेकर मंदिर से बाहर निकलकर शहर परिक्रमा पर निकले दर्शाया गया है। इस खूबसूरत चित्र को बनाने में कुलदीप को पांच दिन का समय लगा।

यह भी पढ़ें: Odisha News: IAS वीके पांडियन ने अचानक क्यों लिया VRS, नवीन पटनायक सरकार में मिली बड़ी जिम्मेदारी

Cyclone Hamoon: भीषण चक्रवात से बचा ओडिशा पर सभी डीएम को अलर्ट रहने के निर्देश; बांग्लादेश में होगा लैंडफॉल