Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Weather: ओडिशा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना, कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

Odisha Rain Update बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के कारण अगले तीन दिनों तक ओडिशा के सात जिलों में भारी वर्षा को संभावना जताई गई है। यह दवाब क्षेत्र पश्चिम-उत्तर दिशा में झारखंड और उत्तरी ओडिशा की ओर बढ़ेगा। ऐसे में भुवनेश्वर मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा के कई जिलों में जताई गई है बारी बारिश की संभावना

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Weather News: मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक सात जिलों में भारी वर्षा को लेकर चेतावनी जारी की है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण राज्य में वर्षा का दौर जारी रहेगा।

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने 28 अगस्त को भारी वर्षा को लेकर नारंगी एवं पीली चेतावनी जारी किया है।वर्तमान में पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में एक गहरा निम्न दबाव सक्रिय है।

यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा में झारखंड और उत्तरी ओडिशा की ओर बढ़ेगा। इसके चलते अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के विभिन्न जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

किस जिले में कितनी होगी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 28 अगस्त को ओडिशा के कई जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

इसके लिए मयूरभंज, केंदुझर, बालेश्वर और भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 सेमी से 20 सेमी) होने की संभावना है। इसके लिए इन जिलों में ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है।

उसी तरह से जाजपुर, केंद्रपड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, ढेंकानाल, अनुगुल, देवगढ़, सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, मालकानगिरी और कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 सेमी से 11 सेमी) होने की संभावना है। इसके लिए इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

किन जिलों में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट

वहीं 29 अगस्त को प्रदेश में कई जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्य वर्षा होने की संभावना है।इसके मयूरभंज, केन्दुझर, सुन्दरगड, झारसुगुड़ा जिले में एक या दो स्थान पर भारी से बहुत भारी (7 से 20 सेमी) वर्षा होगी। इसके इन जिलों के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है।

29 अगस्त को ही बरगढ़, देवगढ़, अनुगुल, ढेंकानाल, सोनपुर, बलांगीर, नुआपड़ा, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, कटक एवं सम्बलपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7 सेमी से 11 सेमी) होने की संभावना है।इसके लिए इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

ऑरेंज चेतावनी के दौरान उपज सकती है ऐसी स्थिति

1. निचले इलाकों और अंडरपास रोड में अस्थायी रूप से जल जमाव की संभावना है।

2. बारिश के तीव्र दौर के दौरान खराब दृश्यता और शहरी क्षेत्रों में यातायात सेवा बाधित होने की संभावना।

3. कच्ची सड़क को कुछ नुकसान और कमजोर कच्चे घरों की दीवार गिरने की संभावना।

ये भी पढ़ें-

Odisha Weather: ओडिशा में अगले एक हफ्ते तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग का कई इलाकों में येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी

Bank Holidays September 2024: सितंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें आपके शहर में कब-कब रहेगी बैंकों की छुट्टी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर