Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Weather: सावधान! दबे पांव खलबली मचाने आ रहा 'हामून', तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी

Cyclone Hamoon बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवाती तूफान हामून के अगले छह घंटों में उत्‍तर-पूर्व की ओर बढ़ने और एक दबाव में तब्‍दील होने की संभावना जताई जा रही है। इसके प्रभाव से कई जगहों में मूसलाधार बारिश होगी। इसके मद्देनजर चेतावनी भी जारी की गई है। इनमें मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा दक्षिण असम और मेघालय जैसी और भी कई जगहें हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:59 AM (IST)
Hero Image
आज बांग्‍लादेश तट को पार करेगा चक्रवाती तूफान 'हामून'

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Cyclone Hamoon: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चक्रवात 'हामून' (Hamoon) के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों में एक दबाव में बदलने की संभावना जताई है।

बांग्‍लादेश तट को पार कर गया 'हामून'

आईएमडी ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना भीषण चक्रवात 'हामून' (Hamoon) 75-85 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ कमजोर पड़ने के बाद चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार कर गया है।

यह खेपुपारा (बांग्लादेश) से लगभग 180 किमी पूर्व और चटगांव (बांग्लादेश) से 40 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में तटीय बांग्लादेश पर केंद्रित है। आईएमडी के अनुसार, इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों के दौरान गहरे दबाव में कमजोर होने और अगले छह घंटों के दौरान एक दबाव में बदलने की संभावना है।

— Meteorological Centre, Bhubaneswar (@mcbbsr) October 24, 2023

यह भी पढ़ें: Odisha News: IAS वीके पांडियन ने अचानक क्यों लिया VRS, नवीन पटनायक सरकार में मिली बड़ी जिम्मेदारी

बारिश की चेतावनी

इसके प्रभाव से मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण असम और मेघालय में वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है। 25 अक्टूबर को मिजोरम में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

26 अक्टूबर को मिजोरम और त्रिपुरा में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर और पूर्वी अरुणाचल प्रदेश में 25 और 26 अक्टूबर को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: Odisha: कुलदीप ने कैनवास पर उकेरी दुर्गोत्सव की खूबसूरत पेंटिंग, Social Media पर हो रही वायरल; तारीफ पर कही ये बात