Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ओह! आपने ही मुझे हराया था', नवीन पटनायक का जब BJP विधायक से हुआ सामना; विधानसभा में खूब लगे ठहाके

Odisha Politics ओडिशा में आज से तीन दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो चुका है। वहीं आज विधानसभा में नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्‍पीकर ने शपथ दिलाई। इस बीच आज सदन में एक घटनाक्रम हुआ जिसके बाद जमकर ठहाके लगे। दरअसल पूर्व सीएम नवीन पटनायक के प्रवेश करते हुए उन्‍हें कांटाबांजी सीट से हराने वाले भाजपा विधायक से उनका सामना हुआ और अचानक सदन का माहौल बदल गया।

By Sheshnath Rai Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 18 Jun 2024 09:03 PM (IST)
Hero Image
कांटाबांजी से भाजपा विधायक नवीन पटनायक का अभिवादन करते हुए।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha Assembly News: राज्य में नई सरकार के गठन के बाद आज विधानसभा का तीन दिवसीय विशेष सत्र शुरू हुआ। नवनिर्वाचित विधायक आज और कल शपथ लेंगे। विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 20 जून को होगा।

विधानसभा के इस विशेष सत्र के पहले दिन आज एक दिलचस्प नजारा देखने को मिला। बीजद अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शपथ लेने के लिए विधानसभा में आए थे।

वह सदन में विधायक प्रताप केशरी देव के साथ अपनी सीट की ओर जा रहे थे। इसी दौरान कांटाबांजी से भाजपा विधायक लक्ष्मण बाग अपनी सीट से उठे और उनका अभिवादन करते हुए अपना परिचय दिया। इसके बाद नवीन ने लक्ष्मण बाग का अभिवादन स्वीकार करते हुए कहा,

ओह! आपने ही मुझे हराया था।

पूर्व मुख्यमंत्री की यह बात सुनकर सदन में जमकर ठहाके लगे। विधानसभा में नवीन पटनायक के आज के प्रवेश और इससे पहले 24 वर्ष के प्रवेश में काफी अंतर दिखा। इससे पहले 24 वर्ष तक नवीन पटनायक मुख्यमंत्री के रूप में विधानसभा में प्रवेश करते थे, मगर पहली बार था जब उन्‍होंने मुख्यमंत्री नहीं, बल्कि एक विधायक के रूप में सदन में प्रवेश किया।

नवीन के आते ही सीएम माझी सम्‍मान में सीट से उठ खड़े हुए

हालांकि, भले ही नवीन पटनायक के लिए आज सदन में विरोधी दल की कुर्सी लगाई गई थी, परन्तु उनके प्रति सत्‍तापक्ष हो या विरोधी सभी दल के विधायकों में वही सम्मान झलक रहा था।

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उप मुख्यमंत्री कनक वर्द्धन सिंहदेव, प्रभाती परिड़ा के साथ तमाम भाजपा एवं अन्य सभी विधायकों ने अपनी सीट से खड़े होकर नवीन पटनायक का स्वागत सम्मान किया।

पहली बार चुनाव हारे नवीन पटनायक

गौरतलब है कि नवीन पटनायक इस दो विधानसभा सीट हिंजिली के साथ कंटाबांजी से चुनाव लड़े थे। हिंजिली से वह चुनाव जीत गए मगर कंटाबांजी से हार गए थे। नवीन पटनायक के राजनीतिक करियर में यह पहली पराजय हुुुई। उन्हें हराने वाले विधायक लक्ष्मण बाग नवीन पटनायक से 16 हजार 344 वोट अधिक पाए थे। लक्ष्मण बाग को 90 हजार 876 वोट मिले थे, जबकि नवीन पटनायक को 74 हजार 532 वोट मिला था।

सरकार बदलने के बाद नवीन पटनायक की सीट अब बदल गई है। उन्‍होंने आज हिंजिली विधायक के तौर पर शपथ ली। अस्थाई विधानसभा अध्यक्ष रणेन्द्र प्रताप स्वांई ने उन्हें शपथ दिलाई।

यह भी पढ़ें - 

Odisha Rain: गर्मी के बीच ओडिशा में तेज हवा के साथ हुई झमाझम बारिश, भुवनेश्‍वर में नाले में बहे बच्‍चे की मौत

Odisha के बालेश्वर में हिंसा के बाद इंटरनेट सेवा बंद, CM ने की शांति बनाए रखने की अपील

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें