Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उड़िया वैज्ञानिक स्‍वाति नायक ने जीता नॉर्मन बोरलॉग फील्ड अवार्ड, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने दी बधाई

उड़िया वैज्ञानिक स्वाति नायक को कृषि एवं खाद्य उत्पादन के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए नॉर्मन बोरलॉग फील्ड अवार्ड 2023 के लिए चुना गया है। यह प्रतिष्ठित सम्‍मान 40 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिकों को दिया जाता है। वह इस सम्‍मान को पाने वाली पहली उड़िया वैज्ञानिक हैं। स्‍वाति को मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक सहित कई गणमान्‍य हस्तियों ने बधाई दी है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 21 Sep 2023 02:04 PM (IST)
Hero Image
उड़िया वैज्ञानिक स्वाति नायक की फाइल फोटो (सोर्स इंटरनेट मीडिया)।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उड़िया वैज्ञानिक स्वाति नायक को बधाई दी। स्वाति नायक को कृषि और खाद्य उत्पादन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए नॉर्मन बोरलॉग फील्ड अवार्ड 2023 के लिए चुना गया है।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat : पुरी-राउरकेला वंदे भारत एक्‍सप्रेस का हुआ ट्रायल रन, पीएम मोदी 24 सितंबर को दिखाएंगे हरी झंडी 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि स्वाति का योगदान दुनिया भर के युवा वैज्ञानिकों को प्रेरित करेगा। इस पुरस्कार की घोषणा वर्ल्ड फुड प्राइज फाउंडेशन द्वारा की गई है।

किसानों के प्रति जीवन समर्पित: स्‍वाति

यह पुरस्कार दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित सम्मान है। यह पुरस्कार कृषि और खाद्य उत्पादन के क्षेत्र में काम करने वाले 40 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिकों को दिया जाता है। स्वाति नायक वर्तमान में मनीला में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान में काम कर रही है।

पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद स्वाति गौरवान्वित महसूस करते हुए कहा है कि उन्होंने खुद को कृषि और किसानों के जीवन की गुणवत्ता के विकास की दिशा में काम करने वाले लोगों को समर्पित कर दिया।

वह 22 से 28 अक्टूबर तक अमेरिका में एक कार्यक्रम में यह पुरस्कार प्राप्त करेंगी। स्वाति फिलहाल अपने पति प्रियदर्शी बल के साथ नई दिल्ली में रह रही हैं। उनके पिता लक्ष्मीधर नायक और मां विजयलक्ष्मी नायक भुवनेश्वर में रहते हैं।

यह भी पढ़ें: भाजपा विधायक टिकट घोटाला: कर्नाटक पुलिस ने धार्मिक संत को ओडिशा से पकड़ा, ट्रेन से सफर के वक्‍त हुई गिरफ्तारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें