Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Odisha Visit: 'बिना कागज के बताएं 30 जिलों के नाम...', PM मोदी ने CM पटनायक से पूछा सवाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय ओडिशा दौरे पर हैं और उन्होंने कंधमाल चुनावी सभा में नवीन पटनायक सरकार पर हमला बोला। उन्होंने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से सवाल पूछते हुए कहा कि नवीन बाबू इतने वर्ष से मुख्यमंत्री हैं। मैं उन्हें चुनौती देता हूं कि वे बिना कागज लिए ओडिशा के जिलों और जिला मुख्यालय के नाम बताएं वे नहीं बोल पाएंगे।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sat, 11 May 2024 05:36 PM (IST)
Hero Image
PM मोदी ने CM पटनायक से पूछा सवाल

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। PM Modi Odisha Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कंधमाल चुनावी सभा में सीधे तौर पर नवीन पटनायक सरकार पर हमला बोला और कहा, ओडिशा में प्राकृतिक संसाधन भर पड़े हैं।

गुजरात में तो केवल नमक होता है, मगर ओडिशा में खनिज संसाधन से लेकर पर्यटन तक सब कुछ भरा पड़ा है, गुजरात से 100 गुना ज्यादा ओडिशा में विकास के रिसोर्स है, फिर भी राज्य का विकास नहीं हो पाया। नवीन पटनायक ने तो कंधमाल को पिछड़ा जिला घोषित कर अपने जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।

हमने कंधमाल को देश का आकंक्षी जिला घोषित किया है। यहां क्या काम चल रहा है, हमारी चैंबर में एक स्क्रीन लगी है, हम खुद निगरानी करते हैं। बीजद नेता शिक्षण संस्थान में कब्जा कर बैठे हैं, आदिवासियों की जमीन हड़पने में जुटे हैं। भाजपा सरकार आने पर हर माफिया पर कार्रवाई की जाएगी।

बिना कागज के 30 जिलों के नाम तक नहीं बोल सकते नवीन

प्रधानमंत्री ने कहा कि नवीन बाबू इतने वर्ष से मुख्यमंत्री हैं, मैं उन्हें चुनौती देता हूं, आखिर ओडिशा की जनता आपसे दुखी क्यों है, क्योंकि नवीन बाबू बिना कागज लिए ओडिशा के जिलों या जिला मुख्यालय के नाम बोलिए, वे नहीं बोल पाएंगे।

जो मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के जिलों या मुख्यालयों के नाम बिना कागज के नहीं बोल सकता, वह आपके दुख-दर्द को क्या समझेगा। क्या उन पर आप अपने भविष्य को छोड़ सकते हैं। पांच वर्ष हमें मौका दीजिए, आपके ओडिशा को नंबर वन बना दूंगा।

ओडिशा के पास गुजरात से 100 गुना ज्यादा ताकत

मैं गुजरात का मुख्यमंत्री रहा हूं, गुजरात के पास जो ताकत है, ओडिशा के पास उससे 100 गुना ज्यादा ताकत है। गुजरात के पास नमक के शिवाय कुछ नहीं है। फिर गुजरात आगे निकल गया। ओडिशा तो देश का नंबर वन बन सकता है। यहां के जमीन से जुड़ा इंसान यहां का मुख्यमंत्री होना चाहिए।

एक बार भाजपा की सरकार भुवनेश्वर में बनाइए, दिल्ली में 400 के भागीदार बनिए।प्रधानमंत्री ने कहा है कि कांग्रेस पूरे देश में पश्त है, बीजद को जो हटाना चाहते हैं, तो कमल पर वोट करें। कमल है तो शांति और विकास है। कमल है तो सुरक्षा है, समृद्धि है।

ओडिशा में पर्यटन की अपार संभावना

प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा में पर्यटन की असीम संभावना है। ओडिशा सरकार के उदासीनता की वजह से यहां टुरिजिम व्यावस्था चौपट है। भाजपा सरकार टुरिजिम क्षेत्र में विकास करना चाहती है। भाजपा ने मुद्रा योजना शुरू की है।

इसके तहत बिना गारंटी बैंक से 20 लाख रुपये ऋण लेकर टुरिजिम सेक्टर में आप अपना धंधा शुरू कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने किसानों का भी मुद्दा उठाया और कहा कि 3100 रुपये प्रति कुंटल के हिसाब से हमारी सरकार बनेगी तो धान खरीदी जाएगी।

पैसा 48 घंटे में आपके खाते में जमा हो जाएगा। कंधमाल की हल्दी मशहूर है। हमने कंधमाल हल्दी को जीआई टैग दिया है। नवीन सरकार ने हल्दी किसानों को भी बेहाल रखा है। ओडिशा भाजपा ने कंधमाल में मशाला पार्क बनाने की घोषणा की। राष्ट्रीय हल्दी बोर्ड का भी हमने गठन किया है।

25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री ने कहा है कि भाजपा ओडिशा के विकास का रोडमैप तैयार कर चल रही है। मैं गरीबी से निकला हूं।गरीबी विकास की सबसे बड़ी दुश्मन होती है। इसलिए गरीब का बेटा मोदी, गरीब का सेवक मोदी आपके लिए तो खुद को खपा रहा है। दिन रात मेहनत कर रहा है।

मोदी के प्रयास से पिछले 10 वर्ष में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। देश में जब तक एक भी गरीब है मोदी चैन से नहीं बैठेगा। मोदी ने आपको पक्के घर की गारंटी दी है मोदी ने आपको मुफ्त राशन की गारंटी दी है। इसका लाभ हमारे आदिवासी भाई बहनों को बड़ा लाभ हुआ है।

मोदी की योजना, मुफ्त आएगी बिजली बिल

प्रधानमंत्री ने कहा है कि मोदी ने एक ऐसी योजना बनायी है कि आपके बिजली बिल का बिल जीरो हो जाएगा, इतना ही नहीं आप बिजली बेचकर कमाई करेंगे। मोदी ने पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। ओडिशा तो सूर्य देवता का पूजा करने वाला राज्य है।

मैं चाहता हूं, आप अपने घर में बिजली का उत्पादन करें, उस बिजली का उपयोग करें, जो ज्यादा बिजली पैदा हो, उसे भाजपा सरकार खरीद लेगी। आपको कमाई भी होगी। इससे आपको डबल फायदा होगा। आपकी बिजली का जीरो बिल होगा, और बिजली से कमाई भी करेंगे।

भाजपा सरकार हर परिवार को सोलर पैनल लगाने के लिए करीब 75 हजार रुपये की मदद रही है। 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा हम यहां देना चाहते हैं। मगर ओडिशा सरकार यहां लागू नहीं होने देती है।

ये भी पढे़ं-

'मैं ओडिशा के लोगों का कर्जदार हूं...', तुला बेहरा ने प्रधानमंत्री को किया सम्मानित; तो हुए भाव विह्वल

PM Modi Odisha Visit: मणिशंकर के बयान पर आगबबूला हुए पीएम मोदी, बोले- पाकिस्तान की तो परमाणु बम बेचने की आ गई नौबत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर