Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर कटक में जारी हैं तैयारी, 1364 बूथों पर नजर रखेंगे कैमरे

आने वाले साधारण चुनाव 2024 को स्वच्छ अनुशासन व निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए कटक जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी हैं और इस संबंध में कटक के जिलाधीश तथा जिला मुख्य चुनाव अधिकारी विनीत भरद्वाज ने पत्रकार सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। कटक में लोकसभा और जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए मई 25 तारीख को चुनाव होगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 18 Mar 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव को लेकर कटक में तैयारी चल रही हैं (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, कटक। Preparation For Election In Cuttack: आगामी साधारण चुनाव को स्वच्छ तथा अनुशासन के तहत संचालन करने के लिए कटक जिला प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू की गई है।

चुनाव की तैयारी के संबंध में कटक के जिलाधीश तथा जिला मुख्य चुनाव अधिकारी विनीत भरद्वाज एक पत्रकार सम्मेलन के द्वारा विस्तृत जानकारी दी है । कटक लोकसभा के लिए तथा जिला के 6 विधानसभा क्षेत्र के लिए मई 25 तारीख को मतदान होगा।

जिले में चुनाव को लेकर प्रशासन ने की ये तैयारियां  

सालेपुर एवं माहांगा विधानसभा क्षेत्र केंद्रपड़ा लोकसभा आसान अधीन रहने के चलते तथा निआली विधानसभा क्षेत्र जगतसिंहपुर लोकसभा अधीन रहने के चलते उन तीन चुनाव क्षेत्र में जून 1 तारीख को मतदान होगा। यह जानकारी कटक के जिलाधीश श्री भारद्वाज ने इस मौके पर दी है। जिले में चुनाव संचालन के लिए 16 हजार 488 प्रेसिडिंग ऑफिसर और पुलिंग ऑफिसरों को तालीम दी जा रही है। जिले के 1364 अर्थात 60% बूथ में वेबकास्टिंग की जाएगी।

उन सभी बूथ में मतदान कार्य सीधा जिला कंट्रोल रूम एवं राज्य चुनाव अधिकारी देख सकेंगे। 31 जगहों पर सीसीटीवी कैमरा, 120 माइक्रो पर्यवेक्षक (ऑब्जर्वर) एवं 2 कंपनी केंद्रीय सशक्त पुलिस बल की तैनात की जाएंगी। जिले के सहरांचल में 460 मतदान केंद्र और 1814 ग्रामीण मतदान केंद्र मौजूद रहेगा। जिले में जिस तरह से अनुशासन के तहत चुनाव खत्म होगा एवं किसी भी जगह पर री पुलिंग ना हो, उसके लिए जिलाधीश सभी का सहयोग कामना की है।

महिलाओं के लिए चुनाव की व्यवस्था

जिले के कुल 2274 बूथ में से 278 बूथ सखी बूथ हैं। वह सभी बूथ केवल महिलाओं के द्वारा संचालित होगा और वहां पर प्रेसिडिंग ऑफिसर से लेकर पुलिंग ऑफिसर, महिला पुलिस कर्मचारी तमाम मतदान कार्य संपादन करेंगे।

इसके अलावा दिव्यांगों के लिए दो स्वतंत्र बूथ भी तैयार किया जाएगा। चुनाव कार्य संपादन करने के लिए 50 पर्यवेक्षक विभिन्न कार्य में तैनाद रहेंगे। जिले में कुल 21 लाख 41 हजार 904 मतदाता हैं और इनमें से महिला मतदाताओं की संख्या 10 लाख 41 हजार 619 है।

नए वोटरों की संख्या

जिले में पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं की संख्या इस बार 45 हजार 218 है। जबकि 100 साल से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या 829 है और दिव्यांग वोटरों की संख्या 41 हजार 992 है। इस बार जिले के तीन जगहों पर वोट गिनती की जाएगी।

कटक के रेवेंशा कैंपस 2 , आठगड़ के गोपाबंधु विज्ञान महाविद्यालय और बांकी स्वयं शासित महाविद्यालय में वोट गिनती के लिए स्ट्रांग रूम रहेगा। पोलिंग टीम भी सभी उसी जगह से बूथ के लिए निकलेंगे।

पत्रकार सम्मेलन में ये लोग रहे मौजूद

इस पत्रकार सम्मेलन में अतिरिक्त जिलाधीश (राजस्व) उमाकांत राज, अतिरिक्त जिलाधिश (साधारण) शिव टप्पो, अतिरिक्त जिलाधिश (उन्नयन) दिब्यालोचन मोहंती, कटक के मुख्य उन्नयन तथा मुख्य निर्वाही अधिकारी जिला परिषद सुभाष चंद्र राय, उप जिलाधिश ज्योति शंकर राय, अतिरिक्त जिलाधिश दवाशीष महापात्र,सहकारी जिलाधिश श्रीकांत बेहेरा,डिप्टी कलेक्टर ज्योत्स्ना नायक एवं निष्ठा महापात्र प्रमुख मौजूद थे।

ये भी पढे़ं- ओडिशा BJP की तैयार हुई उम्मीदवारों की लिस्ट, जल्द केंद्रीय संसदीय बोर्ड के पास मुहर के लिए भेजी जाएगी

ये भी पढे़ं- STF के हाथ लगी कामयाबी! दो नकली ED अधिकारी गिरफ्तार, 300 सरकारी अधिकारियों से ऐंठ चुके हैं लाखों रुपये