Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तो प्रधानमंत्री मोदी ने इस मशहूर कलाकार के तैयार 'कलश' का किया था चयन, जानें कौन हैं सूर्यस्नाता मोहंती

मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा हमारे अमर शहीदों के बलिदान का सम्मान करने के लिए शुरू की गई एक राष्ट्रव्यापी पहल है। इसके तहत अमर शहीदों के जन्मस्थान की मिट्टी को जिस कलश में एकत्रित किया गया है उसे ओडिशा की सूर्यस्नाता मोहंती ने अपने हाथों से तैयार किया है। वह नेशनल लॉ स्कूल बैंगलोर से एलएलएम में स्वर्ण पदक विजेता हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 02 Nov 2023 09:23 AM (IST)
Hero Image
फ़ोटो:- सूर्यस्नाता मोहंती द्वारा तैयार कलश की तस्‍वीर।

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते मंगलवार को देशभर में आयोजित 'अमृत कलश यात्रा' के समापन समारोह में भाग लिया। इस दौरान ओडिशा की समृद्ध कलात्मक विरासत को श्रद्धांजलि देते हुए उन्‍होंने उड़िया कलाकार सूर्यस्नाता मोहंती द्वारा तैयार कलश का चयन किया। हाथ से पेंट किया गया यह कलश 'मेरी माटी मेरा देश' महाअभियान का एक अभिन्न अंग है।

अमर शहीदों के बलिदान का किया गया सम्‍मान

'मेरी माटी मेरा देश-अमृत कलश यात्रा' हमारे अमर शहीदों के बलिदान का सम्मान करने के लिए शुरू की गई एक राष्ट्रव्यापी पहल है।

इन शहीदों के जन्मस्थान की मिट्टी को अमृत कलश में एकत्र किया गया है और इस पवित्र मिट्टी को दिल्ली के राष्ट्रीय शहीद स्मारक में ले जाया गया। इस अमृत कलश को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर श्रीमंदिर पहुंचे रघुवर दास, कहा- गरीब, शोषित एवं वंचितों की सेवा करने के लिएमहाप्रभु ने यहां बुलाया है

सूर्यस्नाता मोहंती हैं स्‍वर्ण पदक विजेता

सूर्यस्नाता मोहंती ने इसे बड़ी सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था। उड़िया प्रोफेसर और साहित्यकार बिजॉय कुमार मोहंती और रेनूबाला मोहंती की बेटी, सूर्यस्नाता मोहंती नेशनल लॉ स्कूल बैंगलोर से एलएलएम में स्वर्ण पदक विजेता हैं।

पेंटिंग के प्रति उनके जुनून ने नेशनल मॉडर्न आर्ट गैलरीज़ और इंडिया हैबिटेट सेंटर जैसे प्रतिष्ठित स्थानों में आयोजित राष्ट्रीय प्रदर्शनियों में पहचान अर्जित की है।

जैसा कि राष्ट्र अपने शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है, वहीं भारत की सांस्कृतिक टेपेस्ट्री में ओडिशा के कलाकारों के अपार योगदान को भी स्वीकार करता है।

यह भी पढ़ें: किन्‍नर ने दिल्‍ली में ली ठगी की जबरदस्‍त ट्रेनिंग, मंत्री की आवाज की नकल कर लगाता रहा लोगों को चुना, ऐसे खेल हुआ खत्‍म

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर