Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price Today: गैर-कानूनी तरीके से चल रही प्याज की बिक्री, आवंटन विभाग हुआ सख्त; गोदामों में चल रही छापेमारी

दिन व दिन प्याज की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में मुनाफाखोर व्यापारी गैर कानूनी तौर पर प्याज जमा रखने को लेकर शिकायत आने के बाद जांच पड़ताल के लिए जिला आवंटन विभाग की ओर से शुक्रवार को छत्र बाजार में मौजूद विभिन्न प्याज के गोदाम पर छापेमारी की गई। गोदाम में कितनी मात्रा में प्याज रखा गया है

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 05 Nov 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
प्याज की बढ़ती कीमत को लेकर आवंटन विभाग की ओर से छत्रबाजार में छापेमारी की।

संवाद सहयोगी, कटक। दिन व दिन प्याज की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में मुनाफाखोर व्यापारी गैर कानूनी तौर पर प्याज जमा रखने को लेकर शिकायत आने के बाद जांच पड़ताल के लिए जिला आवंटन विभाग की ओर से शुक्रवार को छत्र बाजार में मौजूद विभिन्न प्याज के गोदाम पर छापेमारी की गई। गोदाम में कितनी मात्रा में प्याज रखा गया है, उसकी जांच पड़ताल की गई। 

आवंटन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारीयों ने प्याज की आपूर्ति के बारे में भी उनसे चर्चा किया। हर रोज़ कटक बाजार को तीन गाड़ी यानी 750 कुंतल प्याज इससे पहले हमेशा आता था। लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह परिमाण घट गई है। अब महज यह परिमाण 300 से 500 कुंतल के बीच सीमित रह रहा है। प्याज की कमी के चलते राज्य बाहर से बढ़ती कीमत में प्याज आमदनी हो रहा है।

नतीजा प्याज का कीमत बढ़ रहा है। ऐसे में आवंटन विभाग के अधिकारियों ने तमाम गोदाम के मालिकों को प्याज की खरीदारी, व्यापार और गोदाम में मौजूद प्याज के बारे में तमाम जानकारी सभी को बोर्ड के माध्यम से लिख कर देने के लिए निर्देश दिया। कटक जिलाधीश नरहरी सेठी के निर्देश के बाद जिला मुख्य आवंटन अधिकारी के प्रत्यक्ष में निगरानी में यह छापेमारी की गई। जिससे यह पता चला है कि, होलसेल बाजार में प्याज़ कुंतल के हिसाब से 4800 से 5000 रूपये और रिटेल बाजार में प्याज 55 से 60 रूपये किलो में बिक्री की जा रही है। 

आमतौर पर नासिक, अहमदनगर, महाराष्ट्र के विभिन्न जगहों छत्र बाजार को आता है। वहां पर प्याज की कीमत काफी बढ़ गया है। इसलिए प्याज की कीमतों में यहां पर भी बढ़ोतरी हुई है।आंध्र प्रदेश से भी आवश्यकता के अनुसार प्याज नहीं आ रहा है। हालांकि गोदाम के व्यापारियों का कहना है कि, आगामी 15 दिनों के अंदर निश्चित तौर पर प्याज की कीमत में कुछ कमी आएगी। इस छापेमारी में आवंटन विभाग के अतिरिक्त आवंटन अधिकारी उपेंद्र भोई, सहकारी आवंटन अधिकारी राज्यालक्ष्मी पात्र, सागरिका राउतराय, केदारनाथ प्रधानी, नसीम बेगम प्रमुख शामिल थे।  

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर