Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Board Exam: बोर्ड परीक्षा में केंद्रों पर सुरक्षा होगी सख्त, 300 सेंटर पर होगी AI की व्यवस्था; CCTV कैमरे से होगी निगरानी

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी बोर्ड द्वारा संचालित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (मैट्रिक) मध्यमा (संस्कृत टोल) राज्य मुक्त विद्यालय सर्टिफिकेट (स्टेट ओपन स्कूल) परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होगी। यह परीक्षा 20 फरवरी से शुरू हो कर 4 मार्च तक चलेगी। इस परीक्षा को स्वच्छ व अनुशासन के तहत बिना किसी गलती के संपन्न कराने के लिए बोर्ड की ओर से तमाम ठोस कदम उठाए गए हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank ShekharUpdated: Mon, 05 Feb 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
Odisha Board Exam: बोर्ड परीक्षा में केंद्रों पर सुरक्षा होगी सख्त, 300 सेंटर पर होगी AI की व्यवस्था;

संवाद सहयोगी, कटक। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी बोर्ड द्वारा संचालित हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (मैट्रिक), मध्यमा (संस्कृत टोल), राज्य मुक्त विद्यालय सर्टिफिकेट (स्टेट ओपन स्कूल) परीक्षा 20 फरवरी से शुरू होगी। यह परीक्षा 20 फरवरी से शुरू हो कर 4 मार्च तक चलेगी। इस परीक्षा को स्वच्छ व अनुशासन के तहत बिना किसी गलती के संपन्न कराने के लिए बोर्ड की ओर से तमाम ठोस कदम उठाए गए हैं।

पहली बार इस परीक्षा के संचालन में औद्योगिक व तकनीकी ज्ञान का इस्तेमाल किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, इस साल मैट्रिक परीक्षा में तीन प्रकार के तकनीकी ज्ञान का इस्तेमाल किया जा रहा है। अत्यंत संवेदनशील परीक्षा केंद्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व्यवस्था बहाल किया जाएगा। डेढ़ सौ से 300 संवदेनशील परीक्षा केंद्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई व्यवस्था लागू होगी।

400 से 600 संवेदनशील परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी लगाए जाएंगे

यह व्यवस्था लागू होने वाले तमाम परीक्षा केंद्र पूरी तरह से बोर्ड के नियंत्रण में रहेगा, जिसके चलते वहां पर किसी भी तरह की अनियमितता को रोका जा सकेगा। ठीक उसी प्रकार इस साल के परीक्षा प्रश्न पत्र को सुरक्षित रखने के लिए चुने जाने वाले कुल 313 नोडल सेंटर में पहली बार लाइव व्यवस्था किया जाएगा।

तीसरे ठोस कदम के तहत 400 से 600 संवेदनशील परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। मैट्रिक परीक्षा चलते समय वहां से प्रश्न पत्र वायरल को रोका जा सकेगा इसके साथ ही व्यापक नकल की गड़बड़ी को रोकने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

5 लाख 51 हजार 611 परीक्षार्थी ने भरे फॉर्म 

गौरतलब है कि इस साल के मैट्रिक परीक्षा के लिए 5 लाख 51 हजार 611 परीक्षार्थी फॉर्म भरे हैं, जिसके लिए राज्य भर में 2991 परीक्षा केंद्र का गठन किया गया है और सवाल पर्चा को सुरक्षित तौर पर रखने के लिए 313 नोडल केंद्र का गठन किया गया है। राज्य मुक्त विद्यालय परीक्षा यानी ओपन स्कूल के लिए 7831 परीक्षार्थी फॉर्म भरे हैं और उसके लिए 55 परीक्षा केंद्र का गठन किया गया है।

ठीक उसी प्रकार मध्यमा परीक्षा के लिए 3037 परीक्षार्थी 107 परीक्षा केंद्र में परीक्षा देंगे। इस साल गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी परीक्षा को पहले सेटिंग में करने के लिए बोर्ड की ओर से निर्णय ली गई है।

ये भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test: अब झारखंड में चंपई सरकार, विधानसभा में हासिल किया बहुमत; जानिए किसके साथ कितने विधायक?

ये भी पढ़ें: Hemant Soren: '...बाल बांका करने की ताकत', विधानसभा में फूटा हेमंत सोरेन का गुस्सा; ED-BJP के साथ राजभवन को भी घेरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर