Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jharsuguda News : ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में लू लगने से सात ट्रक चालकों की मौत, गाड़ी में बैठे-बैठे गंवा रहे जान

Jharsuguda News ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में लगातार बढ़ती गर्मी अब चिंता का विषय बन गया है क्‍योंकि इससे अब यहां लोगों की मौत हो रही है। जिले में लू लगने से सात ट्रक चालकों की मौत हो गई है। फिलहाल पोस्‍टमार्टम के बाद ही पुख्‍ता रूप से कुछ कहा जा सकेगा लेकिन इन सभी में लू लगने संबंधी लक्षण देखे गए हैं।

By Kamal Kumar Biswas Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 31 May 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
जिला अस्पताल में शव ले कर पहुंचे मृतक के परिचित व मालिक

संसू, झारसुगुड़ा/ ब्रजराजनगर। Jharsuguda News : ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में लगातार बढ़ती गर्मी से जहां लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। वहीं जिला अस्पताल व जिले के अन्य सभी अस्पतालों में लू से पीड़ित लोगों की संख्‍या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।

एक ही दिन में जिले के लखनपुर, बेलपहाड, कोलाबारी व बड़माल थाना अंचल में सात ट्रक चालकों की मौत हो गई, जिनमें लू लगने के लक्षण देखे गए। जिला प्रशासन भी इन्हें लू से हुई मौत मामला मान रहा है। एक दिन में सात ट्रक चालकों की मौत ने पूरे जिले में लू का प्रकोप बढ़ने की पुष्टि की है।

ट्रक में बैठे-बैठे जान गंवा रहे हैं चालक

मरने वालों में लखनपुर थाना के सिंहारपुर चौक के पास एक खड़ी ट्रक में बैठा चालक बेहोश अवस्था में मिला था। उसे स्थानीय लोग एंबुलेंस में सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां डाॅक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग 49 पर बागमुंडा के पास ट्रक खड़ी कर नीचे उतरते समय उसका चालक गिर पड़ा। उसे भी लोग सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। वहां डाॅक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बेलपहाड़ के जोराबगा खदान के पास चालक सिकंदर टुडू को ट्रक में बैठे अवस्था में मृत पाया गया।

मृतकों का पंचनामा दर्ज करते पुलिस अधिकारी

जिले में बढ़ता तापमान बना चिंता का विषय

बेलपहाड़ खदान के पास ही एक और ट्रक चालक पार्किंग में मृत पाया गया। इसी तरह अन्य चार चालकों की भी मौत हुई है। अस्पताल में डाॅक्टरों ने सभी की मौत के पीछे लू लगने का संदेह जताया है।

जिले में बढ़ते तापमान से लोगों की खास कर ट्रक चालकों को व खुले में काम करने वाले श्रमिकों लू लगने संभावना बढ़ गयी है।

मगर प्रशासन अभी इसे पूर्ण रूप से मानने को तैयार नहीं है। सभी मृतकों का शव जिला अस्पताल में रखा गया है। पोस्‍टमार्टम के बाद ही उनकी मौत किस कारण से हुई है, का पता चलेगा की बात सीडीएमओ ने कही है। वहीं प्रशासन इस पर कैसे अंकुश लगा पाएगा इस प्रयास में जुटा हुआ है।

लू संबंधी मौतों को रोकने के लिए व्यापक जागरूकता 

जिलाधीश अबोली सुनील नरवणे ने कहा कि गर्मी के आरंभ होने के पहले से ही जिले में लू संबंध मौतों को लेकर लोगों को जागरूक किए जाने का अभियान जिले में किया जा रहा है। हर बैठक में इस संबंध में जागरूक होने के लिए आह्वान किया जाता है।

अलग से भी बैठक कर ट्रक मालिक संघ व कर्मचारियों को इस संबंध में जागरूक किया गया है। हमने जिले में बढ़ती गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी से अपील की है की तेज धूप के समय लोग बीना किसी काम के बाहर ना निकले।

साथ ही ट्रक चालकों व श्रमिकों को तेज धूप में आवागमन व काम करने से बचने का भी आवाहन किया था। एक बार फिर से प्रशासन लू से बचने के लिए लोगों में व्यापक जागरूकता जगाने में जुटा है।

ये भी पढ़ें:

घर से बाहर निकले तो होगी कार्रवाई... ओडिशा में हीट वेव को लेकर जारी हुआ ऑर्डर, अब सुबह या शाम को होंगे सारे काम

Odisha Heatwave Deaths : ओडिशा में आफत की गर्मी, इस जिले में हीट वेव का कहर; एक ही दिन में 19 मरे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें