Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्‍या ओडिशा में होने जा रहा भाजपा-बीजेडी का गठबंधन? दिल्‍ली से आई नेताओं की बुलाहट, नवीन पटनायक भी करेंगे बैठक

Odisha Politics ओडिशा में एक फिर ओडिशा में भाजपा-बीजद गठबंधन की अटकलें तेज हो गई हैं। भाजपा और बीजद दोनों ने तीन दिन पहले आधिकारिक तौर पर इसे अफवाह बताया था लेकिन राज्‍य का राजनीतिक घटनाक्रम कुछ और ही इशारा कर रहा है। प्रधानमंत्री के दौरे के ठीक एक दिन बाद राज्य भाजपा नेताओं के पास दिल्ली से बुलाहट आ गई।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 06 Mar 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
फिर तेज हुई ओडिशा में भाजपा-बीजद गठबंधन की अटकलें।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। आम चुनाव से पहले राज्य में बीजेडी (BJD) और बीजेपी (BJP) के बीच चुनावी गठबंधन की चर्चा अब तेज हो गई है। हालांकि, भाजपा और बीजद दोनों ने तीन दिन पहले आधिकारिक तौर पर इसे अफवाह बताया था। लेकिन आज के राजनीतिक घटनाक्रम ने इस चर्चा को तब और बल दे दिया जब प्रधानमंत्री के दौरे के ठीक एक दिन बाद राज्य भाजपा नेताओं के पास दिल्ली से बुलाहट आ गई।

पार्टी नेताओं की दिल्‍ली में अहम बैठक

बीजेपी नेताओं को आज दिल्ली बुलाया गया है तो वहीं बीजद नेताओं को नवीन निवास बुलाया गया है। दोनों दलों के वरिष्ठ नेता चुनावी रणनीति के मुद्दे पर विचार कर सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजद के वरिष्ठ नेताओं को बुधवार अपराह्न 3.30 बजे नवीन निवास बुलाया गया।

बीजू जनता दल (बीजद) सुप्रीमो नवीन पटनायक, पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक अहम बैठक करेंगे। पार्टी के करीब 15 से 20 वरिष्ठ नेताओं को नवीन निवास बुलाया गया है। वहीं इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया गया है। उन्हें शाम 5.30 बजे तक दिल्ली पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

दोनों दलों के बीच गठबंधन की चर्चा तेज

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल, संगठन सचिव मानस मोहंती, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और बिशेश्वर टुडू, सांसद जुएल ओराम और बसंत पंडा, क्षेत्रीय प्रभारी सुनील बंसल और राज्य चुनाव प्रभारी विजयपाल सिंह तोमर के बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। बीजद और भाजपा के बीच चल रहे इस राजनीतिक घटनाक्रम ने राज्य में दोनों दलों के बीच गठबंधन की चर्चा को और गति दी है।

नवीन ने जमकर की मोदी की तारीफ

बीजद प्रमुख नवीन पटनायक ने मंच पर खुलेआम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ की और संबलपुर तथा चंडीखोल के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने भी राज्य सरकार के प्रति नरम रुख अपनाते रहे। ऐसी चर्चा है कि आने वाले दिनों में दोनों दलों के बीच चुनावी तालमेल हो सकती है।

एक अन्य अपुष्ट सूत्र के अनुसार, बीजद के दूसरे सत्ता केंद्र और राज्य के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति ने 4 मई को दिल्ली का दौरा किया और ओडिशा में भाजपा और बीजद के बीच गठबंधन पर भाजपा के एक वरिष्ठ नेता और चुनाव नीति निर्माता के साथ अंतिम निर्णय ले लेने की जानकारी मिल रही है।

हालांकि, सच्चाई क्या है, उसे उजागर होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचा है। अगले 3-4 दिनों में बीजद और बीजेपी के बीच गठबंधन की असली तस्वीर सामने आ जाएगी।

यह भी पढ़ें: Shibu Soren: सोरेन परिवार को एक और टेंशन! CBI के शिकंजे से पहले इस नेता ने बढ़ाई मुश्किल; कागज पर कर दिया 'खेल'

यह भी पढ़ें: देर से समझ में आया मोदी परिवार का मतलब... JMM ने उड़ाई खिल्‍ली तो BJP ने किया पलटवार, कहा- घोटालेबाज हैं...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें