Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Utkal Diwas: कटक में धूमधाम से मना 'उत्कल दिवस', महान सपूतों को दी गई श्रद्धांजलि

संस्कृति व परंपरा का नगरी कटक में उत्कल दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया है और हर साल की तरह ही इस साल भी कटक जिला प्रशासन ने गोरा कबर में मौजूद उत्कल गौरव मधुसूदन दास के प्रति मूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां पर बंदे उत्कल जननी गान भी गाया गया। इस दौरान कटक के जिलाधीश विनीत भारद्वाज व अन्य अधिकारी गोरा कबर परिसर पहुंचे।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 01 Apr 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
उत्कल दिवस के मौके पर राज्य के महापुरुषों की प्रतिमूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पण करते कटक के जिलाधीश

संवाद सहयोगी, कटक। संस्कृति व परंपरा का नगरी कटक में उत्कल दिवस को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया है। हर साल की भांति इस साल भी कटक जिला प्रशासन की ओर से गोरा कबर में मौजूद उत्कल गौरव मधुसूदन दास के प्रति मूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पण की गई।

जहां पर बंदे उत्कल जननी गान किया गया। कटक के जिलाधीश विनीत भारद्वाज अन्य अधिकारीयों के साथ गोरा कबर परिसर में पहुंच कर मधु बाबू के समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पण किया है।

इस मौके पर सैकड़ों कार्यकर्ता भी मौजूद रहे

इस मौके पर विभिन्न अनुष्ठान के कार्यकर्ता भी सैकड़ों की तादाद में मौजूद थे। उत्कल सम्मेलन के अलावा विभिन्न अनुष्ठान और स्कूल के छात्र-छात्राओं के द्वारा मधु बाबू के समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पण किया गया।

इसके अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी गोरा कबर में पहुंचकर मधु बाबू के समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पण किया है। इसके अलावा राज्य के अन्य कई महान सपूत के प्रतिमूर्ति पर श्रृद्धांजलि अर्पण किया है।

महापुरुषों को श्रद्धांजलि की गई अर्पित

बीजू पटनायक चौक में मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री बीजू बाबू के प्रतिमूर्ति, बक्शी बाजार में मौजूद उत्कल मणि गोपबंधु दास के प्रति मूर्ति के साथ साथ सहिद पार्क में मौजूद विभिन्न महापुरुषों के प्रति मूर्ति पर श्रद्धांजलि अर्पण की गई है।

कटक जिला प्रशासन और कटक नगर निगम की ओर से ओएमपी चौक में मौजूद पारला महाराज कृष्णचन्द्र गजपति के प्रतिमूर्ति पर माल्यार्पण किया गया है। प्रेस चौक में मौजूद हरे कृष्ण महताब के प्रति मूर्ति एवं अन्य जगहों पर मौजूद राज्य के महापुरुषों के प्रतिमूर्ति पर माल्यार्पण किया गया है।

जिलाधीश सम्मेलन कक्ष में मनाया गया ओडिशा दिवस

उत्कल दिवस के चलते कटक जिला प्रशासन की ओर से जिलाधीश सम्मेलन कक्ष में कटक जिला स्तरीय ओडिशा दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर साहित्यकार प्रोफेसर नटवर सतपथी हिस्सा लेते हुए स्वतंत्र उत्कल प्रदेश की गठन और स्वतंत्र प्रदेश गठन में योगदान देने वाले राज्य महापुरुषों को याद किया।

भाषा की अहमियत के बारे में उन्होंने रोशनी डाली। भाषा ही तमाम भावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। भाषा के माध्यम से राष्ट्रीयता व मानवीयता निखरता है। भाषा के आधार पर स्वतंत्र प्रदेश गठन होने में ओडिशा देश का पहला राज्य है।

ये लोग रहे मौजूद

इस मौके पर कटक के जिलाधीश विनीत भारद्वाज के साथ-साथ अतिरिक्त जिलाधीश (राजस्व) उमाकांत राज, अतिरिक्त जिलाधीश (साधारण) शिव टप्पो, अतिरिक्त जिलाधीश (प्रशासन) डॉक्टर दिव्यलोचन महंतो, कटक सदर उप जिलाधीश ज्योति शंकर राय, तहसीलदार कटक सदर सुजय पति प्रमुख मौजूद शामिल होकर ओडिशा के इतिहास तथा भाषा प्रदेश गठन के बारे में कई अहम जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में स्वागतिका बेहेरा ने धन्यवाद दर्पण किया।

ये भी पढे़ं- 

Utkal Diwas: ओडिशा में उत्‍कल दिवस की धूम, आज ही के दिन भाषा के आधार पर हुआ था राज्‍य का गठन

BJP ने ओडिशा के 3 सीटों पर घोषित किए लोकसभा प्रत्याशियों के नाम, जानें किसे कहां से मिला टिकट