Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में हजारों की तादाद में लोगों को मिलेगा काम, 3,266 करोड़ की लागत से 11 इंडस्‍ट्री होंगी स्‍थापिद

ओडिशा में लगभग 3266 करोड़ रुपये की 11 औद्योगिक परियोजनाएं स्‍थापित की जाएंगी। इससे 9146 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना की अध्यक्षता में यहां हुई राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी की बैठक में इन परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है। खाद्य एवं कृषि प्रसंस्करण प्लास्टिक कपड़ा आईटी और ईएसडीएम नवीकरणीय ऊर्जा रसायन धातु डाउनस्ट्रीम और संबद्ध क्षेत्र शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Tue, 11 Jul 2023 02:16 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा के विभिन्‍न जिलों में कुल 11 परियोजनाएं होंगी स्‍थापित।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राज्य में लगभग 3,266 करोड़ रुपये की 11 औद्योगिक परियोजनाओं को राज्य स्तरीय सिंगल विंडो मंजूरी मिली है। यदि ये परियोजनाएं चालू हो जाती हैं, तो राज्य में और 9,146 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

कुल 11 परियोजनाओं को दी गई मंजूरी

मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना की अध्यक्षता में यहां हुई राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी की बैठक में खाद्य एवं कृषि प्रसंस्करण, प्लास्टिक, कपड़ा, आईटी और ईएसडीएम, नवीकरणीय ऊर्जा, रसायन, धातु डाउनस्ट्रीम और संबद्ध क्षेत्रों में कुल 11 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। ये परियोजनाएं बालेश्वर, बलांगीर, खुर्दा, कालाहांडी और जाजपुर जिलों सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में स्थापित की जाएंगी।

हजारों लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

नेस्ले इंडिया लिमिटेड कंपनी खुर्दा में 890 करोड़ रुपये के निवेश से खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करेगी। इससे 800 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस परियोजना को सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी की बैठक में मंजूर कर दिया गया है।

इसी तरह, कलरटोन गारमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड खुर्दा में 200 करोड़ रुपये के निवेश से 1.2 मेगावाट रूफ कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र सहित एक एकीकृत परिधान विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगा।इससे 4820 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। कंपनी भारत में दूसरी सबसे बड़ी बेबीवेयर है।

राज्‍य में कई कंपनियां करने जा रही हैं निवेश

हिमाद्री स्पेशलिस्ट केमिकल लिमिटेड ओडिशा में अपनी पहली केमिकल यूनिट जाजपुर में लगाएगी और इसके लिए कंपनी 980 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इससे 1400 लोगों को रोजगार मिलेगा।आईडीभीवी रीसाइक्लिंग ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड खुर्दा में 318 करोड़ रुपये की लागत से एक प्लास्टिक परियोजना का निर्माण करेगी। इससे 240 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

ईस्ट पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड खुर्दा में 152.48 करोड़ रुपये की लागत से प्लास्टिक परियोजना का निर्माण करेगी और 133 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। आरडीबी रासायन्स लिमिटेड बालेश्वर में 59.84 करोड़ रुपये की लागत से एक प्लास्टिक परियोजना का निर्माण करेगा और 391 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।

सुधरेगी कई परिवारों की आर्थिक स्थिति

आईएफजीएल रिफ्रैक्ट्रीज लिमिटेड खुर्दा में एक रिफ्रैक्ट्रीज यूनिट स्थापित करेगी। कंपनी 150 करोड़ रुपये निवेश करेगी, जिससे 200 लोगों को रोजगार मिलेगा। बीके उत्कल स्टील प्राइवेट लिमिटेड 111 करोड़ रुपये की लागत से जाजपुर में एक स्टील फ्लैट उत्पाद प्रसंस्करण इकाई स्थापित करेगी, जिससे 150 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

ठीक इसी तरह आरडेंट स्टील प्राइवेट लिमिटेड बलांगीर में 76.50 करोड़ रुपये की लागत से कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र लगाएगी। इससे 70 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। एनआरटीआर ग्रीन फ्यूल एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड कालाहांडी में 124 करोड़ रुपये की लागत से अनाज आधारित इथेनॉल संयंत्र स्थापित करेगा, जिससे 275 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।