Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: हीराकुद बांध के 463 विस्थापित परिवारों को मिला जमीन का पट्टा, 70 सालों की अवहेलना के बाद आखिर मिला हक

Odisha News हीराकुद बांध के निर्माण के लिए अपनी जमीन-जायदाद इत्यादि सब कुछ न्यौछावर कर देने वाले 463 विस्थापित परिवारों जमीन का पट्टा मिला। इससे विस्‍थापितों के चेहरे खुशी से खिल उठे। अनेकों बार आंदोलनात्मक रुख अख्तियार करने के बावजूद अपने अधिकारो से वंचित इन विस्थापितों को करीब 70 वर्षो की अवहेलना के बाद अब अपना हक मिल पाया है।

By Shyam Sunder khandelwal Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 28 Dec 2023 04:32 PM (IST)
Hero Image
हीराकुद बांध के 463 विस्थापित परिवारों को मिला जमीन का पट्टा।

संसू, ब्रजराजनगर। हीराकुद बांध के निर्माण से विस्थापित होने वाले झारसुगुड़ा जिले की लखनपुर तहसील के कुल 463 परिवारों को बुधवार को जमीन का पट्टा प्रदान किया गया । इस क्रम में कतरबगा पंचायत के साहसबगा में 165 परिवारों को, जामगांव पंचायत के लच्छीपाली में 124 परिवारों को, समरबगा पंचायत के दुआनमुंडा में 144 परिवारों को तथा बाघमुंडा पंचायत के लिमटिकरा में 30 परिवारों को जमीन का पट्टा प्रदान किया गया । सभी स्थानों पर हुए अलग अलग कार्यक्रम में स्थानीय विधायिका अलका महंती ने मुख्य अतिथि का दायित्व निभाते हुए इन पट्टों का वितरण किया।

बांध के लिए लोगों ने किया था अपना सबकुछ न्‍यौछावर

इस अवसर पर लखनपुर ब्लॉक अध्यक्षा हुतेस्वरी तिहिरिया, जिला परिषद सदस्य सनत कुमार सिंह, लखनपुर तहसीलदार सदाकर कुम्भार, अताबीरा सरपंच संजीत प्रधान, कतरबगा सरपंच सुमित्रा खमारी, जामगांव सरपंच गोपीनाथ साय, समिति सदस्य नीलिमा भोई, समरबगा सरपंच नीलिमा बारीक, समिति सदस्य राजेंद्र साहू, बाघमुंडा सरपंच सुनीमा प्रधान, बीजेडी के जिला सचिव प्रमोद गड़तिया, ब्लॉक अध्यक्ष रविरत्न प्रधान, नरेंद्र तिहिरिया, तुषाराम प्रधान, लब प्रधान तथा हेमचंद्र खमारी इत्यादि ने सम्मानित अतिथि का दायित्व निभाया। ज्ञात हो कि हीराकुद बांध के निर्माण के दौरान इन विस्थापिंतो ने अपनी जमीन जायदाद इत्यादि अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया था।

पट्टा मिलने पर खिले विस्‍थापितों के चेहरे

तदुपरांत खुद की जमीन नहीं होने की वजह से इनको अब तक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था । अनेकों बार आंदोलनात्मक रुख अख्तियार करने के बावजूद अपने अधिकारो से वंचित इन विस्थापितों को करीब 70 वर्षो की अवहेलना के बाद अब अपना हक मिल पाया है।

पट्टा मिलने के बाद अब इन विस्थापितों के चेहरे पर कुछ मुस्कान दिखाई पड़ी है । ज्ञात हो कि निकट अतीत में अर्थात पिछली 14 तारीख को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा वर्चुअल मोड में लखनपुर ब्लॉक के 7 गांवो के 866 विस्थापित परिवारों को जमीन का पट्टा वितरित किया गया था।

इनमे बाघमुंडा पंचायत के लिमटिकरा गांव के 30 परिवार, सुनारी पंचायत के पत्रापाली गांव के 151 परिवार, तेलनपाली पंचायत के बिनका गांव के 153 परिवार, छड़ारमा गांव के 99 परिवार, समरबगा पंचायत के दुआनमुंडा गांव के 144 परिवार, जामगांव पंचायत की लच्छीपाली गांव के 124 परिवार तथा कतरबगा पंचायत के साहसबगा गांव के 165 परिवार अर्थात कुल 866 विस्थापित परिवारों को मुख्यमंत्री द्वारा पट्टा वितरित किया गया था।

यह भी पढ़ें: Odisha News: भुवनेश्वर एयरपोर्ट से कटक CNBT तक जुड़ेगा मेट्रो प्रोजेक्ट, पहल से तय परियोजना में किया गया बदलाव

यह भी पढ़ें: 'आज हम पूरी कर रहे 26 साल की सेवा', बीजू जनता दल के स्थापना दिवस पर बोले सस्मित पात्रा; बीजेडी के उपाध्यक्ष ने भी कही अपनी बात