Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा में हाथियों का आतंक, अप्रैल-जून में 57 लोगों को कुचलकर मार डाला; तीन साल में गई 1579 लोगों की जान

Elephant attack in Odisha इस साल हाथियों से मानव मौत का आंकड़ा पिछले 10 साल में वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में सबसे अधिक होने का अनुमान है। हाथियों का आतंक सबसे अधिक ढेंकनाल में देखने को मिला जहां हाथियों ने 14 इंसानों को कुचलकर मार डाला। पिछले तीन साल में हाथियों के हमले में 1 हजार 579 लोग मारे गए।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiUpdated: Sun, 02 Jul 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा में हाथियों का आतंक, अप्रैल में 57 लोगों को कुचलकर मार डाला

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। इस साल अप्रैल से जून के बीच ओडिशा में हाथियों ने 57 लोगों को कुचलकर मार डाला। ये आंकड़ा पिछले साल की तुलना में मौतों की संख्या से 50 प्रतिशत अधिक है।

अप्रैल से जून की अवधि के दौरान, हाथी पके आम, बेल और कटहल जैसे फलों की तलाश में जंगलों के साथ-साथ मानव बस्तियों में भी आ जाते हैं। संयोग से, इस साल हाथियों से मानव की मौत का आंकड़ा पिछले 10 साल में वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में सबसे अधिक होने का अनुमान है।

2022 में, इस अवधि के दौरान विभिन्न जिलों से 38 मानव मृत्यु की सूचना मिली थी। पर्यावरणीय दबाव समूह, वाइल्डलाइफ सोसाइटी ऑफ उड़ीसा (डब्ल्यूएसओ) के सचिव बिस्वजीत मोहंती ने बताया कि तीव्र वृद्धि से पता चलता है कि, इस साल, मानव हत्याओं की संख्या पिछले साल की 146 मानव हत्याओं की तुलना में काफी अधिक हो सकती है।

मोहंती ने कहा कि पिछले चार साल के दौरान वार्षिक मानव हत्याएं लगातार तिगुनी संख्या को पार कर गई हैं। जिससे सरकार का यह दावा खोखला साबित हो गया कि वे हाथियों के मानव पर अटैक को नियंत्रित करने के लिए अधिक संसाधनों में संलग्न और निवेश कर रहे हैं।

ये हैं हाथियों के अटैक की वजह

उन्होंने हाथियों के अपने निवास स्थान से बाहर निकलने की घटनाओं के लिए खदानों और क्रशरों के कारण बड़े पैमाने पर होने वाली अशांति और रात में ट्रकों और ट्रैक्टरों की आवाजाही को जिम्मेदार ठहराया। श्महंती ने कहा कि पर्याप्त वन चारे की कमी है और खेतों की फसलों और गांवों के अंदर संग्रहीत खाद्यान्नों के कारण हाथी गांव आते हैं।

डब्ल्यूएसओ विश्लेषण बताता है कि 57 मानव मृत्यु तिमाही (अप्रैल से जून 2023) में 14 आम के बागों में, तीन काजू के बागानों में, सात लोग बाहर शौच के समय, सात गांव में घर से निकलने के दौरान, तीन फसल अगोरने के दौरान, और, आठ जब लोग जलाऊ लकड़ी, केंदू, साल के पत्ते, महुआ के फल और मशरूम इकट्ठा करने के लिए जंगलों में जाने के दौरान हाथी के हमले में मारे गए।

समूह ने कहा कि मानव-हाथी संघर्ष में सबसे ज्यादा प्रभावित जिला ढेंकनाल था, जहां 14 मानव हत्याएं हुईं, इसके बाद अनुगुल में 13, क्योंझर में 8, मयूरभंज में 5, संबलपुर में 5, सुंदरगढ़ में 2 और कटक में 2 लोगों की मौत हुई। डब्ल्यूएसओ ने पाया कि ताड़ के फल, जो जून और जुलाई के दौरान हाथियों के भोजन का प्रमुख स्रोत हैं, ताड़ के पेड़ों की बड़े पैमाने पर कटाई के कारण हाथी जनबस्ती के निकट पहुच रहे हैं।

ढेंकानाल, अनुगुल, देवगढ़ जिलों में पिछले तीन साल में हजारों ताड़ के पेड़ नष्ट हो गए हैं क्योंकि संगठित लकड़ी के व्यापारी वहां डेरा डालते हैं और तमिलनाडु के साथ अंतर-राज्य व्यापार के लिए पेड़ों को नष्ट कर देते हैं।

पिछले राष्ट्रीय स्तर के अनुसार कर्नाटक में 6,049, असम में 5,719, केरल में 3,054 और तमिलनाडु में 2,761 की तुलना में ओडिशा में 1,976 हाथियों की आबादी के बावजूद अन्य सभी राज्यों की तुलना में मानव हत्याओं की अधिक संख्या का संदिग्ध रिकॉर्ड है।

तीन साल में सबसे अधिक हाथी के अटैक में मौत

डब्लूएसओ का कहना है कि यह जनगणना अगस्त 2017 में की गई है। संसद में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत एक उत्तर के अनुसार, पिछले तीन साल में हाथियों के हमले में 1,579 मनुष्य मारे गए और 322 मानव हत्याओं के साथ ओडिशा शीर्ष पर रहा। इसके बाद झारखंड-291, पश्चिम बंगाल - 240, असम- 229, छत्तीसगढ़-183, और तमिलनाडु में 152 मौतें दर्ज की गई।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर