Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा की इस लोकसभा और इन विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों ने नामांकन किया दाखिल, कुल इतने प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

ओडिशा में 25 मई को होने वाले मतदान के लिए कटक लोकसभा समेत 6 विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है और पर्चा भरे जाने की प्रक्रिया सोमवार की अपराह्न को 0300 बजे समाप्त हुई है। बता दें कि 25 मई को होने वाले चुनाव के लिए ओडिशा में अप्रैल 29 से मई 6 तारीख तक नामांकन प्रक्रिया चली थी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 07 May 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा में कटक लोकसभा और 6 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों ने भरा पर्चा (File Photo)

संवाद सहयोगी, कटक। Odisha Election News: आगामी 25 मई को होने वाली मतदान के लिए कटक लोकसभा समेत जिले के 6 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के लिए नामांकन भरे जाने की प्रक्रिया सोमवार की अपराह्न को 3:00 बजे खत्म हुई है।

अप्रैल 29 से मई 6 तारीख तक चलने वाली इस नामांकन प्रक्रिया के दौरान कटक लोकसभा चुनाव क्षेत्र के लिए कुल 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है।

इन सीटों से भरा पर्चा

ठीक उसी प्रकार 6 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के लिए बारबाटी कटक, चौद्वार कटक, कटक सदर, बडंबा, बांकी, आठगड़ के लिए कुल 69 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा है।

बारबाटी कटक के लिए 15 ,चौद्वार कटक के लिए 15, कटक सदर के लिए 4, आठगड़ के लिए 14, बडंबा के लिए 13, बांकी के लिए 8 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

कटक से 2 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

सोमवार को आखिरी दिन होने के कारण कटक लोकसभा क्षेत्र के लिए 2 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा है, जबकि 6 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के लिए कुल 34 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

कटक लोकसभा क्षेत्र के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर बीरंची नारायण महारणा और गोकुलानंद मिश्र ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

सदर सीट से इन्होंने भरा पर्चा

ठीक उसी प्रकार कटक सदर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार रामचंद्र गोछायत, बारबाटी कटक विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार डॉक्टर पुण्य चंद्र महापात्र, आम आदमी पार्टी की ओर से अशोक कुमार षड़ंगी,एसयूसीआई कम्युनिस्ट की ओर से अक्षय कुमार राउत , जनता दरबार पार्टी की ओर से उम्मीदवार मुस्ताक अली, इंडिया सिटीजन पार्टी की ओर से उम्मीदवार अनिल कुमार पंडा, निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर संजीत कुमार सामल, नरसिंह पति और प्रकाश चंद्र बेहेरा ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

चौद्वार कटक विधानसभा के प्रत्याशी

चौद्वार कटक विधानसभा चुनाव क्षेत्र से समृद्ध ओडिशा की ओर से लुलु बिस्वाल, बहुजन समाज पार्टी की ओर से मनोरंजन दलाई ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। जबकि निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर हेमंत कुमार साहू, सुकांत चंद्र साहनी, विप्लव नंद, रूपाली लेंका और दीपक कुमार बारिक ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है।

बांकी और बडंबा विधानसभा से इन्होंने किया नांमाकन

बांकी विधानसभा चुनाव क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार तुषार कांत चक्रवर्ती, कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ देवाशीष पटनायक ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

बडंबा से कलिंगा नेशनलिस्ट फ्रंट की ओर से सरोज कुमार करन, समृद्धि ओडिशा की ओर से कैलाश चंद्र नायक, नेशनल अपनी पार्टी की ओर से मनोरंजन बेहेरा, सुप्रीम जीरो पार्टी की पार्टी ऑफ भारत की ओर से प्रशांति प्रधान, जनता दरबार पार्टी की ओर से प्रशांत कुमार नायक, निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर विजय कुमार दलबेहेरा, नित्यानंद खटुआ और दुर्गा प्रिया दलबेहेरा प्रमुख ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

आठगढ़ से पर्चा भरने वाले उम्मीदवार

जबकि आठगड़ विधानसभा चुनाव क्षेत्र से आम आदमी पार्टी की ओर से देवी प्रसाद महापात्र, कांग्रेस की ओर से सुधांशु साहू, कलिंगा नेशनल फ्रंट की ओर से गगन बिहारी राउत, नेशनल अपनी पार्टी की ओर से संतोष कुमार कर, बहुजन समाज पार्टी की ओर से गणेश्वर साहू, सुप्रीम जीरो पार्टी ऑफ भारत की ओर से प्रचेता परमाणिक, निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर संकर्षण मोहंती, नमिता खटुआ और हरिहर साहू ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

हालांकि इस बीच नामांकन पर्चा वापस लेने के लिए दो दिन बचा हुआ है। इनमें से कौन सी उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस लेता है, यह तो महज आगामी 9 मई को अंतिम सूची निकलने के बाद साफ हो जाएगा।

ये भी पढे़ं-

Odisha Politics: 'विपक्ष घड़ियाली आंसू बहा रहा...', CM पटनायक ने केंद्र सरकार पर बोला जमकर हमला

Odisha Election News: ओडिशा में Congress ने 5 विधानसभा प्रत्याशियों का काटा पत्ता, अब इनकी जगह इन्हें दिया टिकट