Move to Jagran APP

रेशमा के सिर से निकाली गईं 7 और सुई, इलाज के लिए तांत्रिक के पास ले जाने पर चुभा दी थीं 100 सुइयां

ओडिशा के बलांगीर जिले में एक युवती को इलाज के लिए एक युवती को तांत्रिक के पास ले जाने पर उसने युवती के सिर में 100 से अधिक इंजेक्शन सुइयां चुभा दी थीं। युवती की तबियत ज्यादा खराब होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसके सिर से ऑपरेशन के जरिए 70 सुइयां बाहर निकाली गईं थी। शनिवार को दोबारा से ऑपरेशन कर और सुइयां बाहर निकाली गईं।

By Kamal Kumar Biswas Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 21 Jul 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
रेशमा के सिर का सीटी स्कैन दिखते पिता विष्णु प्रसाद

संवाद सहयोगी, संबलपुर। बलांगीर जिला के सिंधेकेला थाना अंतर्गत ईच गांव की 19 वर्षीय रेशमा बेहेरा के सिर से शुक्रवार के दिन 70 इंजेक्शन सुई निकाले जाने के बाद शनिवार के दिन और सात इंजेक्शन सुई निकाली गईं।

पिछले करीब साढ़े तीन वर्ष से यह सुई रेशमा के सिर में थे और इसकी वजह से उसका जीना मुश्किल सा हो गया था। सिर में घुसाई गईं इतनी सारी इंजेक्शन सुई के निकाले जाने के बाद अब वह खुद को पहले से काफी बेहतर महसूस कर रही है।

शनिवार को किया गया दोबारा ऑपरेशन

शुक्रवार की तरह शनिवार के दिन भी बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च संस्थान में रेशमा का दुबारा ऑपरेशन किया गया।

डॉ. रवि नारायण गुरु के नेतृत्व में दस डॉक्टरों की टीम ने रेशमा के सिर का दोबारा ऑपरेशन किया और सात इंजेक्शन के सुई निकाली। ऐसा बताया गया है कि रेशमा के सिर के अंदर कुछ और सुई रह गई हैं, जिन्हें निकालना बाकि है।

साल 2020 में हो गई थी मानसिक रोग की शिकार

वर्ष 2020 में अपनी मां की मौत के बाद रेशमा मानसिक रोग का शिकार हो गई थी और कुछ अंधविश्वासी लोगों की सलाह पर उसके पिता विष्णु प्रसाद बेहेरा उसका इलाज एक तांत्रिक तेजराज रणा से कराया था।

जनवरी 2021 में तांत्रिक तेजराज ने इलाज के नाम पर रेशमा के सिर में करीब 100 इंजेक्शन के सुई डाल दी थीं। इसके बाद से रेशमा की जिंदगी बदतर हो गई थी।

तीन साल पहले हॉस्पिटल में कराया गया था भर्ती

करीब साढ़े तीन वर्ष बाद उसके पिता ने रेशमा को पहले इलाज के लिए बलांगीर स्थित भीम भोई मेडिकल हॉस्पिटल में भर्ती कराया था, जहां यह जटिल ऑपरेशन संभव नहीं हो पाने के कारण रेशमा को बुर्ला स्थित मेडिकल हॉस्पिटल स्थानांतरित किया गया।

क्या बोले डॉक्टर?

रेशमा के सिर का ऑपरेशन कर अबतक 77 इंजेक्शन सुई निकाले जाने के बाद संस्थान के निर्देशक डॉ.भावग्राही रथ ने बताया है कि रेशमा का ऐसा ऑपरेशन एक विरल घटना है और मेडिकल साइंस में इस केस को स्टडी के रुप लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

इलाज के लिए युवती को ले गए तांत्रिक के पास, उसने सिर में चुबा दी 70 सुइयां; ऑपरेशन कर निकालीं बाहर

Jagannath Mandir: रत्न भंडार में सोने-चांदी के जेवरात ही नहीं, युद्ध के अस्त्र और राजाओं के मुकुट भी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।