Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहानगा रेल हादसे में बड़ी कार्रवाई, रेलवे के सात कर्मचारी हुए निल‍ंंबित, इनकी लापरवाही ने छीन ली कई जिंदगी

दो जून को बाहानगा रेलवे स्टेशन पर हुए दर्दनाक हादसे में 293 लोगों की जान जा चुकी है। इस मामले में रेलवे के सात कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें से तीन वे लोग हैं जिन्हें सीबीआई ने गिरफ्तार किया है जबकि चार अन्य वे लोग हैं जिनसे सीबीआई पूछताछ कर रही है या पूछताछ के लिए समन भेजा है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 12 Jul 2023 03:59 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा रेल हादसे के मामले में 7 रेल कर्मचारी निलंबित।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। बाहानगा ट्रेन हादसे के ताजा घटनाक्रम में रेलवे के सात कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। इनमें से तीन वे लोग हैं, जिन्हें सीबीआइ ने गिरफ्तार किया है जबकि चार अन्य लोग हैं, जिनसे सीबीआइ पूछताछ कर रही है या फिर पूछताछ के लिए समन भेजा है। कार्य में लापरवाही के लिए इन्हें निलंबित किया गया है।

गिरफ्तार रेल कर्मचारियों में ये हैं शामिल

मीडिया को यह जानकारी दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्र ने दी है। दक्षिण-पूर्व रेलवे के नए जीएम और डीआरएम के बुधवार को बाहानगा बाजार और बालेश्वर रेलवे स्टेशन का दौरा करने के तुरंत बाद निलंबन का आदेश आया है।

निलंबित किए गए रेल कर्मचारियों में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार तीन रेलवे कर्मचारी  सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार महंत, सेक्शन इंजीनियर मो.अमीर खान तथा टेक्निशियन पप्पू कुमार भी शामिल हैं, जबकि अन्य चार कर्मचारियों में जिनसे सीबीआई पूछताछ कर रही है वे संदेह के दायरे में हैं।

इनकी गैर जिम्‍मेदारी से हुई दुर्घटना

दक्षिण पूर्व रेलवे महाप्रबन्धक मिश्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि सात रेल कर्मचारियों को कार्य में लापरवाही बरतने के लिए निलंबित किया गया है। यदि ये कर्मचारी अपने दायित्व में लापरवाही नहीं बरतते, तो दुर्घटना को टाला जा सकता था। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी रेलवे कर्मचारी की गिरफ्तारी होती है, तो फिर उसे सस्पेंड कर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि हादसे की जांच सीबीआई के साथ सीआरएस भी कर रही है।

2 जून को हुआ था भयावह हादसा

गौरतलब है कि दो जून को बाहानगा रेलवे स्टेशन पर हुए दर्दनाक हादसे में 293 लोगों की जान जा चुकी है। 1 हजार से अधिक लोग घायल हुए थे। अभी कुछ लोगों का इलाज कटक के एससीबी मेडिकल में चल रहा है, जबकि कुछ लोगों के शव भुवनेश्वर एम्स में पहचान के लिए रखे गए हैं।

इस हादसे ने ना सिर्फ ओडिशा को, बल्कि पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया था। रेलवे ने घटना की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी। अब सीबीआई घटना की जांच करते हुए सच्चाई सामने लाने के प्रयास कर रही है।