Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Heat Wave: संबलपुर में भीषण गर्मी ने ली 8 लोगों की जान, आसमान से बरस रही आग

पश्चिम ओडिशा के अधिकांश जिलों में पिछले कुछ दिनों से आसमान से आग बरस रही है और इस कारण कम से कम 41 लोगों की मौत की आशंका की जा रही है। वहीं सबसे अधिक मौत सुंदरगढ़ जिले में बताई जा रही है और इसके बाद दूसरे नंबर पर झारसुगुड़ा तीसरे नंबर पर संबलपुर व चौथे नंबर पर बलांगीर जिला है।

By Rajesh Sahu Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 31 May 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
संबलपुर में भीषण गर्मी ने ली 8 लोगों की जान

संवाद सहयोगी, संबलपुर। पश्चिम ओडिशा के अधिकांश जिलों में पिछले कुछ दिनों से बरसती आसमानी आग से कम से कम 41 लोगों की मौत की आशंका की जा रही है। सबसे अधिक मौत सुंदरगढ़ जिले में बताई जा रही है। इसके बाद दूसरे नंबर पर झारसुगुड़ा, तीसरे नंबर पर संबलपुर और चौथे नंबर पर बलांगीर जिला है।

इनके अलावा, बरगढ़, सोनपुर और कालाहांडी जिला में भी ऐसी मौत हुई है। इनमें से अधिकांश मौतें हीटवेव से और कुछ मौतें अस्वाभाविक बताई जा रही है। सरकारी तौर पर हीटवेव से मरने वालों की पुष्टि नहीं की गई है।

कितना दर्ज किया गया तापमान

प्राप्त जानकारी के अनुसार, करीब दो दशक बाद संबलपुर का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पार किया है। इससे पहले, 31 मई 2003 के दिन संबलपुर का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

अब 30 मई 2024 के दिन 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भीषण गर्मी की वजह से आम जनजीवन अस्तव्यस्त है और इस दौरान छह लोगों की मौत की खबर लोगों को चिंता में डाल दिया है।

इनकी हुई मौत

प्राप्त जानकारी के अनुसार, संबलपुर जिला के धनुपाली थाना अंतर्गत कालीबाड़ी और नाकटीदेऊल थाना इलाके में दो लोगों की मौत लू लगने से हुई, जबकि अन्य चार की अस्वाभाविक मौत हुई। इन चारों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाजरत अवस्था में उनकी मौत हो गई।

इनके अलावा, जिला के कुचिंडा थाना अंतर्गत जुनानी गांव के निकट एक ट्रक चालक और हीराकुद थाना अंतर्गत गुजातल इलाके का वृद्ध मालिक राम शामिल हैं।

इसी तरह, बलांगीर जिला के रानीपाली में रामचंद्र गड़तिया, शिकाछिडा में बिहार औरंगाबाद के जितेंद्र तिवारी, गेरडा में वृद्धा पद्मावती बरिहा, टिटिलागढ़ में एक मानसिक विकलांग, तमिलनाडु के एक ट्रक चालक ए. शिवम की अस्वाभाविक मौत हो गई।

सोनपुर जिला के बिनिका थाना इलाके कमिरा गांव में रसोइए प्रसन्न बाबू, कालाहांडी जिला के मदनपुर रामपुर थाना अंतर्गत पाईकपाड़ा में भागीरथी बगर्ती और बरगढ़ जिला के अंबाभोना थाना इलाके में विजय सा नामक व्यक्ति की अस्वाभाविक मौत हो गई।

ये भी पढ़ें-

ओडिशा में आज भी जारी रहेगा हीट वेव: छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट, कुछ हिस्‍सों में कालबैसाखी की है संभावना

Jharsuguda News : ओडिशा के झारसुगुड़ा जिले में लू लगने से सात ट्रक चालकों की मौत, गाड़ी में बैठे-बैठे गंवा रहे जान