Move to Jagran APP

गुजरात के एक भक्त ने पुरी जगन्नाथ महाप्रभु को दान किया एक किलो वजनी सोने का आभूषण, एक लाख रुपये के तीन चांदी के मुकुट भी दिए

ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्‍नाथ महाप्रभु के मंदिर में दूर-दराज से भक्‍तों का समागम लगा रहता है। लोग यहां आकर भगवान की पूजा-अर्चना कर अपनी इच्‍छा और क्षमतानुसार दान देते हैं। इसी क्रम में गुजरात के एक भक्त ने महाप्रभु को एक किलो वजनी सोने के आभूषण दान में‍ दिए हैं जिसकी कीमत लाखों में है। साथ ही एक लाख रुपये के तीन चांदी के मुकुट भी दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 20 Dec 2023 09:46 AM (IST)
Hero Image
गुजरात के एक भक्त ने पुरी जगन्नाथ महाप्रभु को दान किया एक किलो वजन का सोने का आभूषण!

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। गुजरात के एक भक्त ने पुरी जगन्नाथ महाप्रभु के उद्देश्य से सोने का आभूषण दान किया है। प्रभु के दैनिक नीति में प्रयोग होने वाले सोने का चिता जगन्नाथ मंदिर प्रशासन को दान किया है। सोने के चिता का वजन 1 किलो 75 ग्राम है, जिसका आनुमानिक मूल्य 76 लाख रुपया है।

एक लाख के तीन चांदी का मुकुट भी दिया दान

उसी तरह से जगन्नाथ मंदिर के अंदर नारायण, साक्षीगोपाल के लिए एक लाख रुपये की कीमत के तीन चांदी का मुकुट भी गुजरात अहमदाबाद के भक्त चिराग चिनूभाई पटेल ने दान दिया है।

वह पुरी आखर छत्तीसानिजोग के महानायक जनार्दन पाटजोशी महापात्र एवं वरिष्ठ सिंहारी सेवक मधुसुदन सिंहारी के द्वारा पूजा अर्चना कर एक किलो सोना को पुरी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन को दान किए।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

24 कैरेट सोने से तैयार है आभूषण

यह सोने का आभूषण गुजरात के विशेष कारीगर द्वारा पुरी जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के माप के अनुसार 24 कैरेट सोने से तैयार किया गया है। इस आभूषण को अब महाप्रभु के उद्देश्य से समर्पित कर दिया गया है।

मंदिर प्रशासन ने इसके लिए उक्त व्यापारी के प्रति आभार प्रकट किया है। मंदिर प्रशासन का मानना है कि इससे अन्य भक्तों को भी प्रेरणा मिलेगी और वे महाप्रभु के उद्देश्य से दान करेंगे।

यह भी पढ़ें: कुत्तों से सावधान! भुवनेश्वर में लगातार बढ़ रही है कुत्ते के काटने के मरीजों की संख्या, दिन में भी कर रहे हमला

यह भी पढ़ें: तीन तस्कर तेंदुए की खाल के साथ पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार, वन विभाग के अधिकारियों ने रंगे हाथों पकड़ा; सभी ओडिशा निवासी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।