Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन बिरयानी का आर्डर देकर साइबर ठगी का शिकार हुआ शख्‍स, अकाउंट से गायब हुए डेढ़ लाख; पैसे से अपराधियों ने मजे में की शॉपिंग

ओडिशा के कटक में एक शख्‍स ऑनलाइन बिरयानी का ऑर्डर देने के दौरान साइबर ठगी का शिकार हुआ है। उसके सेविंग्‍स अकाउंट से डेढ़ लाख रुपये उड़ा लिए गए हैं। ठगी का शिकार होने वाला यह युवक सीडीए सेक्टर 10 इलाके में रहने वाले बृजमोहन त्रिपाठी है। इधर ठगी के पैसे से साइबर अपराधी दिल्‍ली में मजे से खरीददारी की।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Wed, 03 Jan 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन में बिरयानी के लिए आर्डर देकर साइबर ठगी का शिकार हुआ युवक।

संवाद सहयोगी, कटक। ऑनलाइन में खाने के लिए ऑर्डर देकर सीडीए का एक युवक साइबर अपराधियों के जाल में फंस गया। साइबर अपराधी युवक के बैंक अकाउंट से डेढ़ लाख रुपये लूट लिए। ठगी का शिकार होने वाला यह युवक सीडीए सेक्टर 10 इलाके में रहने वाले बृजमोहन त्रिपाठी है।

मिनटों में खाते से गायब हुए लाखों रुपये

ढेंकानाल कुंजकांत गांव के निवासी बृजमोहन सीडीए में एक घर किराए पर लेकर रह रहे हैं। ऑनलाइन ऑर्डर देने के 5 मिनट के अंदर उनके अकाउंट से विभिन्न पड़ाव में रुपये गायब होते गए।

घटना को लेकर क्राइम ब्रांच साइबर सेल में मामला दर्ज किया गया है। साइबर थाना पुलिस एक मामला दर्ज करते हुए घटना की छानबीन शुरू कर दी है।

रेस्‍टोरेंट ने बताया- नहीं मिला कोई ऑर्डर

मिली जानकारी के अनुसार, बृजमोहन त्रिशूलिया में एक निजी संस्थान में नौकरी करते हैं। मंगलवार को वह निजी तौर पर कार्य में व्यस्त होने के कारण दफ्तर नहीं जा पाए थे। मंगलवार दिन के करीब 1:00 बजे वह बक्सी बाजार में मौजूद एक रेस्टोरेंट से ऑनलाइन बिरयानी के लिए आर्डर दिया था।

बिरियानी के लिए उन्हें 170 रुपये और डिलीवरी के लिए 30 रुपये कुल मिलाकर 200 रुपये देने थे। उन्‍होंने पैसे दे दिए। 2 घंटा बीत जाने के बावजूद जब बृजमोहन के पास खाना नहीं पहुंचा तो, उन्‍होंने रेस्टोरेंट में फोन किया। वहां से कहा गया कि उन्‍हें कोई ऑर्डर नहीं मिला है। इसके बाद उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया।

क्राइम ब्रांच साइबर सेल में की गई शिकायत

पंजाब नेशनल बैंक में मौजूद उनके सेविंग्‍स अकाउंट से पहले 60 हज़ार रुपये कट जाने का मैसेज आया। फिर कुछ समय के बाद एक और मैसेज आया उसमें भी अकाउंट से 50 हज़ार रुपये कटने का मैसेज आया।

तीसरे मैसेज में 40 हज़ार रुपये कट जाने की सूचना मिली। इस तरह से कुल मिलाकर उनके अकाउंट से डेढ़ लाख रुपये चले गए। पहले वह मार्कतनगर थाने में पहुंचे, फिर बाद में क्राइम ब्रांच साइबर सेल में पहुंचकर शिकायत दर्ज किया।

पीड़ित के पैसे से आरोपितों ने दिल्‍ली में की शॉपिंग

बृजमोहन के शिकायत के आधार पर एक मामला दर्ज करते हुए साइबर सेल रुपये काटने वाली बैंक अकाउंट के बारे में पता लगाया, जिसके बाद पता चला कि उस पैसे से दिल्ली में कुछ सामान खरीदा गया है।

साइबर अपराधी फर्जी खाद्य आवंटनकारी संस्थाओं का एप्लीकेशन के माध्यम से इस तरह की लूट करने की बात का खुलासा क्राइम ब्रांच ने किया है। इस घटना की अधिक जांच पड़ताल में जुटी है क्राइम ब्रांच साइबर सेल पुलिस।

यह भी पढ़ें: पत्‍नी गई पार्क घूमने तो पति ने अपने ही पेट में चाकू घोंपकर कर ली आत्‍महत्‍या, एक साल पहले काट लिया था गला

यह भी पढ़ें: कंटेनरों में ठूंस-ठूंसकर बिहार से बंगाल के रास्ते बांग्लादेश तक गाेवंश तस्करी, पुलिस की कार्रवाई से तंग तस्‍कर अब बदल रहे रास्‍ता