Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काल बन रहा उफनती महानदी पर बना द्वितीय ब्रिज, लगातार हो रही मौतें, आज फिर एक युवक ने कूदकर दी जान

2 फरवरी 2019 के दिन मुख्यमंत्री ने करीब डेढ़ किमी लंबे इस ब्रिज का उदघाटन किया था। हालांकि पुल के उद्घाटन से पहले और इसके बाद भी अनहोनी होने का क्रम जारी है। गुरुवार को ब्रिज के ऊपर से एक युवक उफनती महानदी में कूद गया। लापता युवक की तलाश जारी है इसलिए अभी यह कहना सही नहीं होगा कि वह नदी में कूदा था या कहीं और चला गया।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 27 Jul 2023 05:05 PM (IST)
Hero Image
फोटो : महानदी में लापता युवक का फाइल फोटो।

संवाद सूत्र, संबलपुर। गुरुवार 27 जुलाई की सुबह संबलपुर स्थित महानदी द्वितीय ब्रिज में फिर एक हादसा हो गया। सुबह सवेरे इस ब्रिज के ऊपर से एक युवक उफनती महानदी में कूद गया। इसकी खबर मिलते ही स्थानीय टाऊन पुलिस और अग्निशमन केंद्र के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंच गए और महानदी में युवक की तलाश शुरु कर दी, लेकिन खबर लिखे जाने तक उसका कुछ पता नहीं चल सका है।

लापता युवक की तलाश जारी

लापता युवक को स्थानीय धनुपाली थाना अंतर्गत गोविंदटोला इलाके का समीर रंजन प्रधान बताया गया है।संबलपुर सदर एसडीपीओ प्रदीप कुमार साहू ने बताया है कि एक युवक के द्वितीय महानदी ब्रिज से कूदने की खबर के बाद उसकी तलाश जारी है, लेकिन अभी यह कहना सही नहीं होगा कि वह महानदी में कूदा था या कहीं और चला गया था।

संबलपुर अग्निशमन केंद्र की ओर से बताया गया है कि हीराकुद बांध के बारह गेट से महानदी में पानी छोड़े जाने से महानदी में पानी का बहाव काफी तेज है। बावजूद इसके अग्निशमन केंद्र के कर्मचारियों ने दोपहर तक महानदी में लापता युवक की तलाश की, लेकिन अब तक उसका कुछ पता नहीं चला है।

ब्रिज पर अकसर हो रही अनहोनी

गौरतलब है कि संबलपुर में महानदी पर निर्मित द्वितीय ब्रिज अपने उदघाटन से पहले और उदघाटन के बाद से अनहोनी घटनाओं को लेकर सुर्ख़ियों में रहा है। बीते 2 फरवरी 2019 के दिन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने करीब डेढ़ किमी लंबे इस ब्रिज का उदघाटन किया था।

ब्रिज के उदघाटन से पहले 14 सितंबर, 2018 के दिन बरगढ़ के वकील साईं कृष्ण की स्कूटी और चप्पल भी इसी ब्रिज के ऊपर लावारिस हालत में मिली थी। उसकी ख़ुदकुशी की आशंका को लेकर महानदी में कई दिनों तक साईं कृष्ण की तलाश की गयी, लेकिन अबतक उसका कुछ पता नहीं चला है।

इसी तरह 9 नवंबर, 2018 की रात स्थानीय गोविंदटोला की 29 वर्षीय राखी नायक भी इसी ब्रिज से नीचे कूद गयी थी। राखी अपने एक पुरुष मित्र के साथ ब्रिज पर खड़ी बात कर रही थी, तभी गश्ती पर निकली टाऊन पुलिस ने पुरुष मित्र को बुलाकर पूछताछ करने लगी तब राखी डरकर ब्रिज से नीचे कूद गयी और उसकी मौत हो गयी थी।

इसी तरह, 13 मार्च 2020 के दिन बाइक चोरी कर फरार होता सदर थाना अंतर्गत सर्गीपाली गांव का सरोज कुमार भोई पुलिस से बचने के लिए इस ब्रिज के नीचे कूद गया था। पुलिस ने उसे घायल अवस्था में बरामद किया था।

30 जून, 2020 के अपरान्ह स्थानीय धमा इलाके की पूजा अग्रवाल अपनी ढाई वर्ष की मासूम बेटी के साथ इस ब्रिज के ऊपर से कहीं लापता हो गई। ब्रिज के ऊपर उसकी स्कूटी और चप्पल मिली थी। उफनती महानदी में कूदकर खुदकुशी की संभावना को देखते हुए कई दिनों तक दमकल और पुलिसकर्मियों ने दूर-दूर तक महानदी में मां और बेटी को तलाश किया, लेकिन अब तक उनका कुछ पता नहीं चला है।

16 अगस्त 2020 की शाम स्थानीय धनुपाली थाना अंतर्गत कुलुथकानी निवासी कृष्णचंद्र धर का पुत्र सौरभ धर महानदी द्वितीय ब्रिज की रैलिंग पर बैठा महानदी में बाढ़ का नज़ारा देखते समय नीचे गिरकर पानी में बहने लगा। इसकी खबर मिलने के बाद दमकल कर्मियों ने महानदी में उसकी तलाश शुरु की और उसे सुरक्षित बचा लिया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें