Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब भुवनेश्‍वर से कटक के बीच सरपट दौड़ेगी मेट्रो रेल, लगभग 6255 करोड़ रुपये का आएगा खर्च, DMRC संग हुआ करार

भुवनेश्वर से कटक के बीच जल्‍दी ही मेट्रो रेल सेवा शुरू होगी। ओडिशा सरकार ने इसे लेकर एक करारनामे पर हस्ताक्षर किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में दिल्ली मेट्रो रेल निगम के साथ यह करार हुआ है। इससे आने वाले समय में ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलने के साथ ही दोनों शहरों के बीच आवागमन सहज हो जाएगा। इसके लिए 6255 करोड़ रुपया खर्च होने का अनुमान है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 20 Nov 2023 05:09 PM (IST)
Hero Image
भुवनेश्वर-कटक के बीच मेट्रो रेल परियोजना पर काम शुरू।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। भुवनेश्वर-कटक के बीच मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के लिए ओडिशा सरकार ने करारनामा पर हस्ताक्षर किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की उपस्थिति में दिल्ली मेट्रो रेल निगम के साथ यह करार किया गया है।

मेट्रो रेल परियोजना के लिए 6255 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान

मेट्रो रेल परियोजना के लिए 6255 करोड़ रुपया खर्च होने का अनुमान किया गया है, जिसे राज्य सरकार वहन करेगी। पहले चरण में भुवनेश्वर एयरपोर्ट से कटक तिर्शुलिया तक मेट्रो रेल चलाने की योजना है। चार वर्ष में मेट्रो रेल परियोजना कार्य खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है।

भुवनेश्वर-कटक के बीच आवागमन की होगी सुविधा

इस करारनामा हस्ताक्षर के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि मेट्रो रेल परियोजना का कार्य पूरा हो जाने पर भुवनेश्वर-कटक के बीच आवागमन की सुविधा काफी बेहतर हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 2019 के आम चुनाव में अपने इस्तेहार में इस मुद्दे को रखा था और आज वह साकार होने जा रहा है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

मेट्रो रेल सेवा शुरू होने से ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। खासकर कटक-भुवनेश्वर के बीच जिस तरह से ट्रैफिक बढ़ रहा है, इस परियोजना के पूरा होने के बाद काफी मदद मिलेगी।

एक जनवरी को मुख्यमंत्री मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर फाइव टी अध्यक्ष वी.के.पांडियन भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे मजदूरों के मदद के लिए राउरकेला स्‍टील प्‍लांट आया आगे, भिजवाया बड़े डायमीटर का पाइप

यह भी पढ़ें: घर में काम कर रहे राजमिस्‍त्री की थी बच्‍ची पर बुरी नजर, मां के घर से निकलते ही किया दुष्‍कर्म; इलाके में तनाव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर