Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: ओडिशा में 1,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी अमेरिकी कंपनी सिलिकॉन कार्बाइड, मिलेगी अवसरों को नई दिशा

ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने गुरुवार को कहा कि यह निवेश समूह की भारतीय सहायक कंपनी आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि समूह के प्रमोटर और चार दशकों के नेतृत्व अनुभव वाले इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर उद्योग के दिग्गज हर्षद मेहता ने ओडिशा सरकार के प्रतिनिधिमंडल को एक आशय पत्र सौंपा है जो अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 28 Jul 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
Odisha News: ओडिशा में 1,000 करोड़ रुपए निवेश करेगी अमेरिकी कंपनी

जागरण संवाददाता ,भुनेश्वर। अमेरिका स्थित सिलिकॉन पावर ग्रुप ने 1,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ओडिशा में 150 मिमी सिलिकॉन कार्बाइड विनिर्माण सुविधा स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने गुरुवार को कहा कि यह निवेश समूह की भारतीय सहायक कंपनी, आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि समूह के प्रमोटर और चार दशकों के नेतृत्व अनुभव वाले इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर उद्योग के दिग्गज हर्षद मेहता ने ओडिशा सरकार के प्रतिनिधिमंडल को एक आशय पत्र सौंपा है, जो अमेरिका के आधिकारिक दौरे पर है।

1994 में मेहता द्वारा शुरू किया गया और इसका मुख्यालय अमेरिका में है, सिलिकॉन पावर उच्च-शक्ति अर्धचालक उपकरणों और उपयोगिता-लागू प्रणालियों के डिजाइन, विकास, निर्माण और परीक्षण में एक प्रमुख प्रौद्योगिकी डेवलपर और समाधान प्रदाता है।यह ओडिशा में अपनी तरह की पहली विनिर्माण सुविधा होगी और राज्य में सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए ओडिशा सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के प्रमाण के रूप में काम करेगी।

सीएमओ ने कहा कि मेहता के नेतृत्व में कंपनी की एक टीम एक महीने के भीतर ओडिशा का दौरा करेगी और कंपनी ने अगले 18 से 24 महीनों में परिचालन शुरू करने की प्रतिबद्धता जताई है। कंपनी टीम के साथ व्यापक और व्यापक चर्चा के दौरान, ओडिशा प्रतिनिधिमंडल ने ओडिशा के औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र और आगामी सेमीकंडक्टर विनिर्माण और फैबलेस नीति सहित विभिन्न नीतियों के तहत उपलब्ध प्रोत्साहनों के उदार पैकेज पर प्रकाश डाला, जिसे हाल ही में कैबिनेट द्वारा मंजूरी दी गई थी।

टीम के साथ चर्चा करने के बाद, कंपनी ने राज्य में विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए एक एलओआई प्रस्तुत किया। राज्य सरकार ने कहा कि इससे औद्योगिक परिदृश्य को बढ़ावा मिलेगा और राज्य में रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे। अमेरिकी कंपनी भारत में अपनी सहायक कंपनी, आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के माध्यम से काम करती है, जो औद्योगिक, विद्युत उपयोगिता, रेलवे, नवीकरणीय ऊर्जा और रक्षा सहित कई क्षेत्रों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें