Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha की इस पुलिस चौकी में ऐसा हुआ काम, जांच के बाद ASI को करना पड़ गया निलंबित

संबलपुर जिले की चिपलिमा पुलिस चौकी से एक थर्ड डिग्री देने का एक मामला सामने हैं। यहां एक राजेश नाम के युवक को एएसआई गंगाधर साहू ने थर्ड डिग्री दिया और विभागीय जांच के बाद चौकी के एएसआई को निलंबित कर दिया गया। ये कार्रवाई पीड़ित युवक राजेश मिर्धा की लिखित शिकायत के बाद की गई। पूछताछ के दौरान पीड़ित को थर्ड देने की बात सामने आई है।

By Jagran News Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Sun, 07 Jul 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
चिपलिमा पुलिस चौकी में युवक को दी गई थर्ड डिग्री

संवाद सहयोगी, संबलपुर। वर्षों बाद संबलपुर जिला में पुलिस की थर्ड डिग्री का एक मामला सामने आने और पीड़ित युवक राजेश मिर्धा की लिखित शिकायत पर विभागीय जांच के बाद पुलिस प्रशासन की ओर से कार्रवाई करते हुए स्थानीय बुर्ला थाना अंतर्गत चिपलिमा पुलिस चौकी के एएसआई गंगाधर साहू को कार्य से निलंबित कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कुछ दिन पहले, बुर्ला थाना के चिपलिमा पुलिस चौकी अंतर्गत साहाजबाहाल गांव के मुकुंद पाणि के घर के सामने खड़े उसके ट्रैक्टर की बैटरी चोरी हो गई थी।

इसे लेकर पुलिस चौकी में लिखित रिपोर्ट दर्ज कराए जाने के बाद एएसआई गंगाधर साहू ने घटना की जांच पड़ताल शुरु करते हुए उसी गांव के राजेश मिर्धा को संदेह के आधार पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।

क्या है आरोप?

आरोप है कि इस पूछताछ के दौरान पुलिस चौकी में एएसआई गंगाधर साहू ने राजेश पर थर्ड डिग्री का इस्तमाल किया था और बाद में राजेश को छोड़ दिया था।

पुलिस चौकी में दिए गए थर्ड डिग्री के विरोध में पीड़ित राजेश ने शुक्रवार के दिन पहले जिला कल्याण अधिकारी से इसकी शिकायत की थी, जिसमें उसने पुलिस चौकी में मारपीट करने और जबरन एक सादे कागज पर दस्तखत लेने का आरोप लगाया था।

राजेश ने एएसआई के खिलाफ की थी पुलिस अधीक्षक से शिकायत

इसके बाद शनिवार के दिन राजेश ने जिला पुलिस अधीक्षक मुकेश भामो से मुलाकात कर एएसआई गंगाधर साहू के खिलाफ शिकायत की थी।

इस शिकायत के बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरेश पांडे समेत बुर्ला एसडीपीओ अंबित महांती और बुर्ला थानेदार अनिल प्रधान की जांच टीम पीड़ित राजेश मिर्धा के गांव साहाजबाहाल गांव और चिपलिमा पुलिस चौकी पहुंचकर जांच पड़ताल की और जांच रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक को सौंपा।

रविवार को किया गया निलंबित

इस रिपोर्ट के आधार पर पुलिस अधीक्षक ने रविवार के दिन चिपलिमा पुलिस चौकी के एएसआई गंगाधर साहू को कार्य से निलंबित किया है। उधर, इस मामले में अपनी सफाई में एएसआई गंगाधर साहू ने बताया है कि राजेश मिर्धा के खिलाफ कई छोटे बड़े चोरी के मामले हैं।

बैटरी चोरी के मामले में उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था, जहां उसने अपना अपराध स्वीकार किया था। उसने बैटरी की कीमत ट्रैक्टर मालिक को देने पर राजी हो गया था। इसके बाद उसे छोड़ दिया गया था। पुलिस चौकी से छुटने के बाद उसने थर्ड डिग्री का यह झूठा आरोप लगाया।

ये भी पढे़ं-

Odisha News: लॉ प्रोफेसर ने पिता के सीने पर चाकू से किए ताबड़तोड़ वार, पैसा नहीं देने पर किया मर्डर

Odisha Crime: फर्जी डॉक्‍टर ने नौकरी का झांसा देकर की 17 लाख की ठगी, युवकों ने दर्ज कराई FIR

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें