Move to Jagran APP

Puri Jagannath Temple Ratna Bhandar: ASI रत्न भंडार का जल्द करेगी Survey, कानून मंत्री ने दी जानकारी

Puri Jagannath Temple Ratna Bhandar ASI भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) जल्द ही पुरी जगन्नाथ मंदिर के 46 साल बाद खोले गए रत्न भंडार का निरीक्षण कार्य शुरू करेगा। इस बात की जानकारी सोमवार को ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने लेजर स्कैनिंग को लेकर कहा कि इसका निर्णय एएसआई के निरीक्षण के बाद तय किया जाएगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:08 PM (IST)
Hero Image
एएसआई करेगी रत्न भंडार का सर्वेक्षण कार्य (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Ratna Bhandar Survey ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने सोमवार को बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) एक या दो दिन में पुरी श्रीमंदिर के रत्न भंडार के अंदर अपना निरीक्षण कार्य शुरू करेगा।

पत्रकारों से बात करते हुए कानून मंत्री ने कहा कि लेजर स्कैनिंग होगी या नहीं, यह एएसआई के निरीक्षण के बाद बाद में तय किया जाएगा।रत्न भंडार के सभी सामान और कीमती सामान को पहले ही अस्थायी स्ट्रॉन्ग रूम में स्थानांतरित कर दिया गया है।

क्या बोले कानून मंत्री

कानून मंत्री हरिचंदन ने कहा कि एक बार निरीक्षण शुरू हो जाए तो रत्न भंडार के अंदर ढांचागत दृष्टिकोण से जो भी दिक्कतें हैं, उसका पता चल जाएगा। इसके बाद, ओडिशा सरकार मरम्मत कार्यों के लिए एएसआई द्वारा मांगे गए समय को मंजूरी देगी।

स्ट्रॉन्ग रून में स्थानांतरित किया गया रत्न भंडार

गौरतलब है कि भगवान जगन्नाथ का खजाना रत्न भंडार 46 साल बाद पहली बार 14 जुलाई को खोला गया था। बाद में, रत्न भंडार से सभी कीमती सामान 18 जुलाई को श्रीमंदिर परिसर के अंदर अस्थायी स्ट्रॉन्ग रूम में स्थानांतरित कर दिया गया।

पूरी प्रक्रिया की निगरानी ओडिशा सरकार द्वारा गठित एक समिति द्वारा की जा रही है। न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ समिति के अध्यक्ष हैं।

ये भी पढ़ें-

Jagannath Puri: महाप्रभु जगन्नाथ के 'रत्न भंडार' के अंदरूनी कक्ष से क्या मिला? सुरंग को लेकर सामने आई ये जानकारी

प्रभु जगन्नाथ के रत्न भंडार में क्या मिला? 4 अलमारी और 3 संदूक कहां रखे गए, पिछली बार 70 दिन चली थी गिनती

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।