Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: विधानसभा अध्यक्ष समेत कैबिनेट के 2 अन्य मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, मंत्रिमंडल में हो सकता है फेरबदल

Odisha News ओडिशा में स्पीकर विक्रम अरुख के बाद आज राज्य कैबिनेट के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। श्रम मंत्री श्रीकांत साहू और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने इस्तीफा दे दिया है।राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस्तीफा राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल का संकेत देता है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaUpdated: Fri, 12 May 2023 11:11 PM (IST)
Hero Image
विधानसभा अध्यक्ष समेत कैबिनेट के 2 अन्य मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, मंत्रिमंडल में हो सकता है फेरबदल

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में स्पीकर विक्रम अरुख के बाद आज राज्य कैबिनेट के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। श्रम मंत्री श्रीकांत साहू और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने इस्तीफा दे दिया है। श्रीकांत साहू और समीर रंजन दास दोनों ने जवाब दिया है कि उन्होंने पार्टी के संगठनात्मक कार्य को पूरा करने के लिए इस्तीफा दिया है।

क्या कहते हैं राजनीतिक पर्यवेक्षक?

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस्तीफा राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल का संकेत देता है। उधर नवीन कैबिनेट के इन दोनों सदस्यों पर गंभीर आरोप लगे थे। \

2022 के फेरबदल में, गंजाम जिले के पोलसारा से विधायक श्रीकांत साहू को नए चेहरे के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। उन्हें श्रम और कर्मचारी बीमा विभाग (राज्य मंत्री और स्वतंत्र प्रभार) दिया गया था।

इसी तरह नीमापड़ा के विधायक समीर रंजन दास को मंत्री पद दिया गया था। हालांकि, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि पार्टी की छवि साफ-सुथरी रखने के लिए दोनों मंत्रियों को इस्तीफा देने को कहा गया है। श्रीकांत के नाम पर बीजद पार्टी में 20 साल तक सेवा दे चुके एक नेता ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

क्या था समीर रंजन दास का मामला?

इसी तरह पुरी जिले के गोप ब्लॉक के जिला परिषद जोन नंबर 11 के सदस्य बीजेडी नेता धर्मेंद्र साहू की मौत के मामले में मंत्री समीर रंजन दास पर उंगली उठाई गई थी। इससे पहले विक्रम केशरी आरुख ने स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने निजी कारणों से अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है।

गौरतलब है कि जून 2022 में राज्य मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव हुआ था। उस समय सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था और विधानसभा अध्यक्ष रहे सूर्यनारायण पात्र ने भी इस्तीफा दे दिया था। इसमें कई नए चेहरों को शामिल किया गया था जबकि विक्रम केशरी आरूख को स्पीकर बनाया गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें