Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा के सपूत एस एस दास को BCCI ने दी बड़ी जिम्मेदारी, सेलेक्शन कमिटी का सदस्य बन करेंगे खिलाड़ियों का चयन

ओडिशा के शिव सुंदर दास को बीसीसीआई ने एक बड़ी जिम्मेदारी दी है। शिवसुंदर दास अब भारतीय क्रिकेट टीम का चयन करेंगे। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास को भारतीय सीनियर चयन टीम के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

By Mohit TripathiEdited By: Mohit TripathiUpdated: Mon, 09 Jan 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज ओडिशा के सपूत शिव सुंदर दास को मिली बड़ी जिम्मेदारी

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता: ओडिशा के सपूत शिव सुंदर दास को बीसीसीआई ने एक बड़ी जिम्मेदारी दी है।

शिवसुंदर दास अब भारतीय क्रिकेट टीम का चयन करेंगे। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास को भारतीय सीनियर चयन टीम के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। बीसीसीआई ने उन्हें पूर्वी क्षेत्र से चयनकर्ता नियुक्त किया है। शिव सुंदर को इस बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद से चारों तरफ से शुभकामनाएं मिल रही हैं।

बता दें कि बीसीसीआई की ओर से शनिवार को चयन समिति की घोषणा की गई है। चेतन शर्मा को फिर से मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया है। इसी तरह मध्य क्षेत्र से पश्चिम बंगाल के सुब्रत बनर्जी, पश्चिमी क्षेत्र से महाराष्ट्र के सलिल अंकोला और दक्षिणी क्षेत्र से तमिलनाडु के श्रीधरन शरथ को चयनकर्ता नियुक्त किया गया है।

शिव सुंदर दास के कैरियर पर नजर डालें तो उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज शिव सुंदर ने 180 मैचों में 39 के औसत से 10,908 रन बनाए हैं। इसमें 24 शतक तथा 52 अर्धशतक शामिल हैं। उनकी श्रेष्ट पारी नाबाद 300 रन की है।

शिव सुंदर दास ने भारत के लिए 23 टेस्ट मैच खेले और 35 के औसत से 1316 रन बनाए। इसमें दो शतक और 9 अर्धशतक शामिल है। उन्होंने भारत के लिए 4 एकदिवसीय मैच खेले हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले ओडिशा के तीसरे खिलाड़ी हैं। उन्होंने आखिरी बार 22 मई 2002 को भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेला था। इसी तरह उन्होंने आखिरी वनडे 26 दिसंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।