Move to Jagran APP

Bhubaneswar Airport Bomb Threat : भुवनेश्वर हवाईअड्डे को बम से उड़ाने की अफवाह से मची अफरा-तफरी, प्रशासन अलर्ट

दाना चक्रवात का सामना करने जा रहे प्रदेश ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में बने एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी मिलने का मामला सामने आया है। धमकी भरा संदेश आने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया। सुरक्षा जांच भी तेज कर दी गई थी। हालांकि बाद में सभी जांच पूरी होने पर पता चला कि यह कोरी अफवाह थी।

By Sheshnath Rai Edited By: Yogesh Sahu Updated: Thu, 24 Oct 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
भुवनेश्वर हवाईअड्डे को बम से उड़ाने की अफवाह से मची अफरा-तफरी।
जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। पिछले कुछ दिनों से देश के हवाई अड्डों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने जानकारी सामने आ रही है। हालांकि, ये धमकियां अफवाह साबित हुई हैं। इसी क्रम में गुरुवार को भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर बम होने की अफवाह फैली।

हवाई अड्डे पर बम होने की धमकी मिलने के बाद हवाई अड्डे के अधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए अलर्ट जारी कर दिया। इस जानकारी के बाद से एयरपोर्ट पर कड़ी चेकिंग की जा रही है।

यात्रियों के बीच मची अफरा-तफरी

जानकारी के अनुसार, विमान में बम होने की अफवाह फैलने के बाद यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद एयरपोर्ट से उड़ान संचालन निलंबित कर दिया गया। जांच के बाद विमान में कोई बम नहीं मिला।

बता दें कि बेंगलुरु की फ्लाइट (6ए-128) में बम होने की आशंका के चलते उसकी तलाशी ली गई। दोपहर 3.30 बजे तक फ्लाइट ने उड़ान नहीं भरी थी। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने इस संबंध में कोई बयान नहीं दिया। परंतु सुरक्षा प्रभारी अधिकारी ने कहा कि उड़ान में 'तात्कालिक कारणों' से देरी हुई।

एक सुरक्षा गार्ड ने बताया कि विमान में ऐसा कोई बम नहीं मिला है। भुवनेश्वर हवाई अड्डे के निदेशक प्रसन्न प्रधान ने बताया कि हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के बाद धमकी कोरी अफवाह निकली। प्रधान ने कहा कि यह बम की धमकी का कॉल नहीं था।

यह 'एक्स' (ट्विटर) के माध्यम से प्राप्त एक फर्जी धमकी थी। धमकी भरे संदेश में उल्लेख किया गया है कि एयर अकासा की कई उड़ानों में बम लगाए गए हैं। इसे गैर-विशिष्ट घोषित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि बम की धमकी के बाद हवाई अड्डे पर अलर्ट जारी कर दिया गया। इसके अलावा, बीपीआईए अधिकारियों ने सुरक्षा जांच तेज कर दी। इसके अलावा हवाई अड्डे पर श्वान दस्ते और बम निरोधक दस्ते के जवानों को भी लगाया गया था।

झारसुगुड़ा एयरपोर्ट पर भी मिली बम होने की धमकी

इधर, भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीपीआईए) पर गुरुवार को बम होने की धमकी मिलने के बाद राज्य के झारसुगुड़ा हवाई अड्डे पर भी बम होने की अफवाह फैलने की बात सामने आई है। हालांकि, इसे लेकर प्रशासन तुरंत अलर्ट हो गया था।

झारसुगुड़ा हवाई अड्डे पर बम होने की अफवाह के बाद मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार सभी आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया गया और सुरक्षा जांच तेज कर दी गई है।

खबर थी कि बेंगलुरु-झारसुगुड़ा इंडिगो फ्लाइट में बम है। झारसुगुडा हवाई अड्डे पर विमान के उतरने के तुरंत बाद श्वान दस्ते और बम निरोधक दस्ते के जवानों को हवाई अड्डे पर जांच कार्य में लगाया गया।

दहशत में आए यात्री

बताया जा रहा है कि इस घटनाक्रम के बाद यात्री दहशत में थे। हालांकि, बम की धमकी के बारे में की गई कॉल फर्जी पाई गई, क्योंकि झारसुगुड़ा हवाई अड्डे पर कोई बम नहीं मिला। इस बीच, बम की धमकी के बाद हवाई अड्डे पर अलर्ट घोषित कर दिया गया।

इससे पहले भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर भी इसी तरह बम होने की धमकी मिली थी। हालांकि, हवाई अड्डे के निदेशक प्रसन्न प्रधान ने बाद में हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के बाद धमकी के अफवाह होने की सूचना दी।

इंडिगो, विस्तारा, स्पाइसजेट, एयर इंडिया, अकासा एयर और एलायंस एयर की 95 उड़ानों को भी इसी तरह की धमकी मिली है। पिछले 10 दिनों में करीब 250 विमानों को ऐसी धमकियां मिली हैं।

आज की घटना से पहले 170 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी, जिनमें से अधिकतर धमकी इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म से मिली थीं। हालांकि, बाद में सभी धमकियां फर्जी साबित हुईं, लेकिन इन धमकियों ने हवाई यात्रियों के लिए बड़ी असुविधा पैदा की।

यह भी पढ़ें

Flights Bomb Threat: एयर इंडिया समेत 70 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, केंद्र अलर्ट

Agra News: आगरा एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी, सीआईएसएफ ने शाहगंज थाने में दर्ज कराया मुकदमा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।