Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online fraud: WhatsApp पर मिला कम निवेश में ज्यादा लाभ कमाने का ऑफर, फिर लगा 9 लाख का चूना; ना करें ये गलती

WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और स्कैम करने वाले भी इसका फायदा उठा रहे हैं। ऑनलाइन फ्रॉड का एक मामला सामने आया है इसमें ओडिशा के कटक में बैंक कर्मचारी को कम निवेश में अधिक लाभ कमाने का ऑफर मिला और उसके अकाउंट से 8 लाख 75 हजार रुपये उड़ा ले गए। इस लेकर बैंक कर्मचारी ने साइबर थाना पुलिस से शिकायत की है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 27 Aug 2023 03:39 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp पर मिला कम निवेश में ज्यादा लाभ कमाने का ऑफर, फिर लगा 9 लाख का चूना

संवाद सहयोगी, कटक: WhatsApp की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और स्कैम करने वाले भी इसका फायदा उठा रहे हैं। ऑनलाइन ठगी का एक मामला सामने आया है, इसमें ओडिशा के कटक में बैंक कर्मचारी को कम निवेश में अधिक लाभ कमाने का ऑफर मिला और उसके अकाउंट से करीब 9 लाख उड़ा ले गए।

इस लेकर बैंक कर्मचारी ने साइबर थाना पुलिस से शिकायत की है। इसके बाद मामला दर्ज कर पुलिस जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार, पिछले जुलाई महीने में बैंक कर्मचारी के फोन पर एक अज्ञात नंबर से व्हाट्सएप मैसेज आया था। मैसेज में ऑनलाइन से रोजगार करने की बात का जिक्र किया गया था। इस दौरान मुनाफा के लिए लालच दी थी और उसमें दी जाने वाली मैसेज में लिंक दी गई थी।

टेलीग्राम ग्रुप में किया शामिल

उस लिंक को खोलने के बाद कर्मचारियों को एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ दिया गया था। इसके बाद उन्हें क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने के लिए कहा गया।

वह पहले कुछ रुपये निवेश किया। इसके बाद उनके पास अच्छा खासा मुनाफा चला आया। इसे देखकर वह लालच में जाकर उसमें लाखों रुपये निवेश करने के लिए इच्छा जाताई और उसमें निवेश भी कर डाला, लेकिन बाद में वह रकम वापस नहीं आया।

गंवा दिए इतने लाख रुपये

बताया जा रहा है कि वह अकाउंट ब्लॉक होने के कारण पैसे नहीं लौट रहा है। हालांकि, यह बात उन्हें बताया गया और अधिक रुपये निवेश करने के बाद उन्हें सारा रकम लौट आएगा। जिसके चलते वह कुल मिलाकर 8 लाख 75 हजार 750 रुपये निवेश कर दिया।

काफी कोशिश के बावजूद भी पैसा वापस नहीं मिला। फिर वह ठगी का शिकार होने की बात को जानने के बाद वह साइबर थाने में एक शिकायत दर्ज किया। इसके बाद शिकायत के आधार पर साइबर थाना पुलिस पूरी घटना की छानबीन शुरू की है।