Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Crime: नशे की तस्करी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 28 लाख का ब्राउन शुगर बरामद; दो को धर दबोचा

बालेश्वर पुलिस ने जलेश्वर नामक स्थान पर छापामारी कर 283 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त करने में कामयाब हुई है जिसकी अनुमानित मूल्य करीब 28 लाख रुपये बताई जा रही है। इस कार्य से जुड़े दो लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। जलेश्वर पड़ोसी राज्य बंगाल की सीमा से सटे है। इस कारण आसानी से ब्राउन शुगर का कारोबार धड़ल्ले हो रहा है।

By Kamal Kumar Biswas Edited By: Shashank ShekharUpdated: Wed, 10 Jan 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
Odisha Crime: नशे की तस्करी के खिलाफ पुलिस का बड़ा एक्शन, 28 लाख का ब्राउन शुगर बरामद;

जागरण संवाददाता, बालेश्वर। बालेश्वर पुलिस ने जलेश्वर नामक स्थान पर छापामारी कर 283 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त करने में कामयाब हुई है, जिसकी अनुमानित मूल्य करीब 28 लाख रुपये बताई जा रही है। इस कार्य से जुड़े दो लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है।

जलेश्वर पड़ोसी राज्य बंगाल की सीमा से सटे होने के कारण सड़क मार्ग तथा जल मार्ग से पड़ोसी देश बांग्लादेश से बंगाल होते हुए बड़े पैमाने पर विगत एक दशक से ज्यादा समय बीत जाने के बाद ब्राउन शुगर का कारोबार धड़ल्ले से चला आ रहा है।

इस ब्राउन शुगर के कारोबार मैं ऐसा नहीं है कि केवल लोग ही शामिल है या आम जनता ही शामिल है। कई पुलिसवाले भी समय-समय पर इस घिनौने कार्य में शामिल पाए गए हैं, जिसके चलते आज भी कई पुलिस वाले या तो सलाखों के पीछे हैं या फिर भागने में कामयाब है जिन्हें पुलिस या अन्य जांच एजेंसी नहीं पकड़ पा रही है।

क्या है पूरा मामला 

बालेश्वर आज ब्राउन शुगर का हब कहे जाने लगा है। क्योंकि, ओडिशा के किसी भी जिले में कहीं भी ब्राउन शुगर पकड़ा जाता है तो उसकी जड़ बालेश्वर के जलेश्वर से जुड़ा रहता है या फिर बालेश्वर शहर के अरड बाजार से जुड़ा पाया जाता है।

बालेश्वर के ब्राउन शुगर के इतिहास पर नजर डालें तो इस जिले में 1 किलो ब्राउन शुगर से लेकर 11 किलो तक का ब्राउन शुगर पकड़ा गया है, जिसका अनुमानित मूल्य एक करोड़ से लेकर 11 करोड़ तक बताया गया है।

बालेश्वर एसपी ने क्या कुछ कहा 

जागरण से बात करते हुए बालेश्वर एसपी सागरिका नाथ ने बताया कि ब्राउन शुगर जैसे घिनौने कारोबार के विरुद्ध पुलिस की मुहिम तब तक चलता रहेगा जब तक इस घिनौने कार्य को पूरी तरह से बंद नहीं कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जो लोग सफेद जहर के इस काले कारोबार से जुड़े पाए जाते हैं।

उन्हें सलाखों के पीछे भेज दिया जाता है, लेकिन उन्हीं के परिवार के सदस्य कुछ दिनों बाद फिर से इस कार्य से जुड़ जाते हैं। जो लोग जेल से जमानत पर छूट कर चले आते हैं। वे लोग भी दोबारा से इस कार्य में लग जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Ultimate Kho Kho: गुरुवार को खेला जाएगा सेमीफाइनल मैच, ओडिशा जगरनॉट्स-गुजरात जायंट्स के बीच होगी भिड़ंत

ये भी पढ़ें: Odisha Road Accident: पुरी में दर्दनाक सड़क हादसा, अनियंत्रित बाइक पुल से टकराई; एक की मौक पर ही मौत