Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha : 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त, ओडिशा के साथ देश के 765 निजी अस्पतालों में मिल रही बीजू स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा

ओडिशा के साथ देश के 765 निजी अस्पतालों में बीजू स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा दी जा रही है। प्रदेश की स्वास्थ्य सचिव ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि इस योजना के तहत 5 से 10 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए अस्पतालों से अनुबंध किया गया है। उन्होंने अधिाकारियों को इस संबंध में निर्देश भी दिए हैं।

By Sheshnath RaiEdited By: Yogesh SahuUpdated: Sat, 11 Nov 2023 09:31 PM (IST)
Hero Image
Odisha : ओडिशा के साथ देश के 765 निजी अस्पतालों में मिल रही बीजू स्वास्थ्य कार्ड की सुविधा

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के साथ देश के 765 निजी अस्पतालों में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है।

राज्य सरकार का यह बीजू स्वास्थ्य कार्ड 16 राज्यों के 155 सुपर स्पेशलिस्ट अस्पतालों और राज्य के भीतर 610 निजी अस्पतालों में काम कर रहा है। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को प्रति वर्ष 5 से 10 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है।

स्वास्थ्य सचिव ने दिए निर्देश

स्वास्थ्य सचिव शालिनी पंडित ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे दैनिक आधार पर निगरानी करें कि बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) से संबद्ध निजी अस्पतालों में रोगियों को उचित उपचार कैसे सुनिश्चित किया जाए।

अफसरों से कहा गया है कि वे इस बात की निगरानी करें कि क्या अस्पतालों की ओर से मांगे गए चिकित्सा व्यय वास्तव में रोगियों को प्रदान किए गए हैं और निर्धारित समय सीमा के भीतर अस्पताल के बिलों का भुगतान करें।

16 राज्यों में सुविधा

योजना की समीक्षा से मिली जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, असम, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित 16 राज्यों में यह सुविधा मिल रही है।

इसमें 155 निजी सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल में बीजू कार्ड धारकों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 610 अस्पताल यह सुविधा उपलब्ध की गई है।

इन अस्पतालों में मिलेगी सुविधा

भेलोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज, बंगलौर में श्रीशंकर कैंसर फाउंडेशन, कोलकाता में टाटा मेडिकल सेंटर, भाइजाक में होमीभाभा कैंसर अस्पताल, मुंबई में टाटा मेमोरियल अस्पताल, वाराणसी में एचबी कैंसर अस्पताल से इसके लिए अनुबंध किया गया है।

इसी तरह फोर्टिस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के विभिन्न राज्यों में मौजूद 24 केन्द्र, नारायण हृदयालय ग्रुप के 7 सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एवं देश के अन्य प्रमुख अस्पताल को भी बीएसकेवाई के साथ अनुबंधित किया गया है। रायपुर और सूरत के कई बड़े अस्पतालों को भी इस योजना से संबद्ध किया गया है।

जिला समन्वयक नियुक्त

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के कार्यान्वयन की देखरेख के लिए जिला समन्वयक नियुक्त किए गए हैं। जो संबद्ध अस्पतालों का दौरा कर रहे हैं और रोगी-केंद्रित सेवाओं की निगरानी कर रहे हैं।

इसके अलावा, सरकार ने अस्पतालों में 773 स्वास्थ्य मित्रों को तैनात किया है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इन संबद्ध निजी अस्पतालों में लगभग 140 अनुभवी डॉक्टरों को भी चिकित्सा सेवा और कार्डधारकों के खर्च की निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

यह भी पढ़ें : Odisha News : कोलकाता-पारदीप हादसे के बाद दूसरी विशेष बस से बालेश्वर पहुंचे यात्री, सुनाई दर्दनाक अग्निकांड की आपबीती

यह भी पढ़ें : Diwali 2023 : ओडिशा में पटाखे फोड़ने को लेकर गाइडलाइन जारी, नियम का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई; जानें क्या है अपडेट