Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पारादीप बंदरगाह के विकास में रोड़ा बनी है बीजद सरकार, केन्द्रीय मंत्री श्रीपद नायक ने जताई नाराजगी

ओडिशा के दौरे पर आए केंद्रीय जहाजरानी जलमार्ग और पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने बीजद सरकार पर अपनी नाराजगी जताई है। वजह पारादीप बंदरगाह को देश का नंबर एक बंदरगाह बनाने में राज्‍य सरकार से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार मदद के लिए तैयार है लेकिन राज्‍य सरकार सुन ही नहीं रही है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Wed, 29 Nov 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा के पारादीप बंदरगाह को विश्‍वस्‍तरीय बनाने की तैयारी।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राज्य की बीजद सरकार पारादीप बंदरगाह को देश का नंबर एक बंदरगाह बनाने की राह में रोड़ा बन गई है। बंदरगाह से लेकर पर्यटन तक राज्य सरकार से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है। ओडिशा के दौरे पर आए केंद्रीय जहाजरानी, जलमार्ग और पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए उक्त बातें भुवनेश्वर में कही है।

अगले एक साल में देश का नंबर एक बंदरगाह बनेगा पारादीप

उन्होंने कहा कि पारादीप बंदरगाह अगले एक साल में देश का नंबर एक बंदरगाह होगा। अगर राज्य सरकार ने सहयोग किया होता तो यह सफलता कई साल पहले ही मिल सकती थी।

बंदरगाह तक अच्छी परिवहन सुविधाओं की कमी के कारण यह संभव नहीं हो पाया है। रास्ता सही नहीं है। बहुत संकरी सड़क है। यही कारण है कि बंदरगाह पर कारोबार ठीक से नहीं आ रहा है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

केंद्र मदद के लिए तैयार, लेकिन राज्‍य सरकार को सुध नहीं

बंदरगाह के अधिकारियों ने सड़क को चौड़ा करने के लिए राज्य सरकार से कई बार अनुरोध किया है, लेकिन राज्य सरकार सुन नहीं रही है। बंदरगाह को अच्छी सड़कों से जोड़ना राज्य सरकार का काम है।

हालांकि, हम राज्य सरकार की मदद और सहयोग करने के लिए तैयार हैं। लेकिन कई सालों से राज्य सरकार पोर्ट रोड का विकास नहीं कर रही है इसलिए उम्मीद के मुताबिक कारोबार नहीं हो पा रहा है।

राज्य सरकार अगर सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार करती है, तो पारादीप अगले एक साल में देश का नंबर एक बंदरगाह बन जाएगा।

बंदरगाह के विकास से होगा ओडिशा सहित पूरे देश का विकास

केन्द्रीय मंत्री ने इस अवसर पर पारादीप बंदरगाह को संयोग करने वाले मार्ग को चौड़ा करने के कार्य को तुरन्त शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यदि राज्य सरकार इसके लिए कुछ मदद चाहती है तो केन्द्र सरकार मदद देने को तैयार है। इससे ओडिशा एवं भारत का विकास होगा।

मंत्री ने कहा कि ओडिशा में पर्यटन के विकास के पूरे अवसर हैं। राज्य सरकार प्रस्ताव देती है तो केन्द्र सभी प्रकार की मदद के लिए आगे आने को तैयार है। केन्द्र सरकार पर्यटन विकास के लिए प्रसाद एवं सहयोग दर्शन योजना जैसी कई योजनाएं कार्यकारी की है।

यह भी पढ़ें: Tunnel Collapse: ओडिशा के गांव-गांव में श्रमिकों के लिए रखी जाएगी वेलकम पार्टी; टनल से बाहर निकलते ही परिजनों ने फोड़े खूब पटाखे

यह भी पढ़ें: ट्रक और बस रोककर पुलिस ड्राइवर के चेहरे पर मार रही पानी के छींटे, सड़क हादसों को रोकने के लिए चलाया जा रहा अभियान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें