Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा विधानसभा का बजट अधिवेशन मंगलवार से: सर्वदलीय बैठक सम्पन्न, पुलिस डीजी ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा

ओडिशा में विधानसभा का बजट सत्र 21 फरवरी से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक दो चरणों में चलेगा। इसके लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। इसके लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 20 Feb 2023 03:17 PM (IST)
Hero Image
ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र 21 फरवरी से

जासं, भुवनेश्वर। ओडिशा विधानसभा का वर्ष 2023-24 के लिए बजट सत्र मंगलवार 21 फरवरी से शुरू हो रहा है, जो कि 6 अप्रैल तक चलेगा। विधानसभा का यह बजट सत्र शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो इसके लिए सोमवार को एक तरफ जहां सर्वदलीय बैठक हुई है, तो वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस डीजी सुनील बंसल ने जायजा लिया है। पुलिस डीजी के साथ पुलिस आयुक्त, भुवनेश्वर डीसीपी, खुफिया विभाग एवं कानून व्यवस्था के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में इन अधिकारियों ने दर्ज कराई उपस्थिति

जानकारी के मुताबिक, विधानसभा अध्यक्ष विक्रम केशरी आरूख की अध्यक्षता में आयोजित सर्वदलीय बैठक में बीजद की तरफ से वित्तमंत्री निरंजन पुजारी, विधायक प्रणव प्रकाश दास, सरकारी दल के मुख्य सचेतक प्रशांत मुदुली ने भाग लिया। वहीं, भाजपा की तरफ से विरोधी दल नेता जय नारायण मिश्र, विरोधल के मुख्य सचेतक मोहन माझी एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्र उपस्थित रहे। इसके अलावा सीपीआईएम के विधायक लक्ष्मण मुंडा भी सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए। विधानसभा अधिवेश को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने सभी पार्टी के विधायकों से आह्वान किया।

बजट सत्र के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम

वहीं अधिवेशन से पहले सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए ओडिशा पुलिस के महानिदेशक सुनील बंसल ने कहा कि 21 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के मद्देनजर ओडिशा विधानसभा और उसके आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा।

ट्विन सिटी पुलिस आयुक्त और पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए डीजीपी बंसल ने कहा कि विधानसभा के पास किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं।

बजट सत्र के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

उन्होंने कहा कि विधानसभा के बजट सत्र के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अंदर की घेराबंदी की देखभाल विशेष शाखा करेगी, जबकि आयुक्तालय पुलिस बाहरी और आंतरिक घेरे की देखभाल करेगी। बंसल ने कहा कि पांच नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जो चौबीसों घंटे काम करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था पर बोलते हुए ट्विन सिटी पुलिस आयुक्त सौमेंद्र प्रियदर्शी ने कहा कि राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान लगभग 30 प्लाटून पुलिस बल, दो डीसीपी, 10 अतिरिक्त डीसीपी, 11 एसीपी, 13 आईआईसी, 85 एएसआई तथा 200 सिपाही तैनात किए जाएंगे।

सदन में नव दास हत्‍याकांड को लेकर हंगामे के पूरे आसार

उन्होंने कहा विधानसभा सत्र के दौरान आत्मदाह की कोशिशों को रोकने के लिए हम राज्य खुफिया विभाग के साथ लगातार संपर्क में हैं। इसके अलावा, हमने बजट सत्र से पहले प्रदर्शन स्थल लोअर पीएमजी स्क्वायर पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।

इस बीच, ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष बिक्रम केशरी अरुखा ने सत्र से पहले सदन के सुचारू संचालन के लिए एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता की। सर्वदलीय बैठक का आयोजन विधानसभा के नए सम्मेलन कक्ष में किया गया था। यहां यह उल्लेख करना उचित है कि मंत्री नव दास की हत्या के मामले और राज्य में कथित बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति पर सदन में हंगामा होने के पूरे आसार हैं।

यह भी पढ़ें- वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा रेलगाड़ी बालेश्वर से रवाना, 1000 बुजुर्गों को लेकर ऋषिकेश और हरिद्वार के लिए रवाना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें