Move to Jagran APP

Odisha में विश्वस्तरीय सुविधाओं वाला कैंसर अस्पताल 2025 तक बनकर होगा तैयार, CM पटनायक ने किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस कैंसर अस्पताल के परिसर में आहार केंद्र खोला जाएगा। राज्य सरकार ने मेडिकल साइक्लोट्रॉन सुविधा के लिए 65 एकड़ जमीन प्रदान की है और 150 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता भी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह एशिया का सबसे उन्नत साइक्लोट्रॉन अनुसंधान केंद्र होगा। ओडिशा स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए अपना निरंतर प्रयास जारी रखे हुए है।

By Sheshnath RaiEdited By: Mohammad SameerPublished: Wed, 04 Oct 2023 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2023 05:30 AM (IST)
CM पटनायक ने किया अस्पताल का किया शिलान्यास

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर: ओडिशा ने कैंसर के इलाज के क्षेत्र में और एक कदम आगे बढ़ाया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को जटनी नाइजर परिसर में होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखी। इस अस्पताल में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाओं के साथ शोध किया जाएगा। यहां 200 बेड का कैंसर अस्पताल दिसंबर 2025 तक चालू हो जाएगा।

इससे राज्य में कैंसर उपचार सेवाओं में और तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे मरीजों को इलाज के लिए मुंबई जैसे बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। इसके फलस्वरूप लोगों के धन की बचत होगी और मानसिक पीड़ा से राहत मिलेगी।

ओडिशा के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ के मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा। इस अस्पताल को मो बस द्वारा परिवहन सुविधाओं के साथ अच्छी सड़कें, बस स्टैंड, फायर स्टेशन प्रदान किए जाएंगे। अस्पताल में, रोगी बीएसकेवाई कार्ड के माध्यम से मुफ्त में उपचार का लाभ उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः Bihar Caste Survey Report आने के बाद बरसे PM, विपक्ष जाति के नाम पर समाज को बांटता रहा और आज भी यही पाप जारी

मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस कैंसर अस्पताल के परिसर में आहार केंद्र खोला जाएगा। राज्य सरकार ने मेडिकल साइक्लोट्रॉन सुविधा के लिए 65 एकड़ जमीन प्रदान की है और 150 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता भी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यह एशिया का सबसे उन्नत साइक्लोट्रॉन अनुसंधान केंद्र होगा।

ओडिशा स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए अपना निरंतर प्रयास जारी रखे हुए है। स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के अलावा, स्वास्थ्य शिक्षा और डॉक्टरों की नियमित नियुक्ति को महत्व दिया जा रहा है।

हर साल नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना के साथ प्रशिक्षित डॉक्टर निकल रहे हैं। सितंबर 2022 में, राज्य सरकार ने मुंबई के टाटा मेमोरियल सेंटर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था। इसमें जटनी नाइजर के परिसर में 200 बेड वाले अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल के लिए करार किया गया।

टाटा स्टील फाउंडेशन 250 करोड़ रुपये की लागत से अस्पताल का निर्माण करेगा और इसे टाटा मेमोरियल सेंटर और परमाणु ऊर्जा विभाग को सौंप देगा। परमाणु ऊर्जा विभाग 400 करोड़ रुपये के उपकरण उपलब्ध कराएगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.