Move to Jagran APP

Odisha News:बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हैं तो हो जाएं सावधान, वरना घर पर पहुंचेगा चालान

ओडिशा में अब बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर परिवहन विभाग ई-चालान वसूल करेगा। 2022 में राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में 34% मौतें सिर्फ दुपहिया से होने वाली दुर्घटनाओं के कारण हुईं हैं। जिनमें 1695 लोगों की जान चली गई जबकि 2615 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ही विभाग ने सजग नागरिकों से सहयोग मांगा है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Sat, 16 Sep 2023 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2023 10:56 AM (IST)
बिना हेलमेट बाइक चलाने पर घर पहुंचेगा चालान। फोटो जागरण

 जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। अगर आप बिना हेलमेट बाइक चला रहे हैं तो अब सावधान हो जाइए क्योंकि अब चालान आपके सीधे घर पहुंचेगा। आपके खिलाफ कोई भी व्यक्ति शिकायत कर सकता है। यदि आपके बिना हेलमेट गाड़ी चलाने की तस्वीरें या वीडियो बनाकर कोई परिवहन विभाग के मोबाइल ऐप पर शिकायत दर्ज करता है तो ऐसे में राज्य परिवहन प्राधिकरण इसकी सत्यता की जांच करेगा और संबंधित वाहन चालक को ई-चालान भेजेगा। बता दें यह जानकारी राज्य परिवहन प्राधिकरण ने स्वयं है।

सूत्रों के अनुसार, राज्य परिवहन प्राधिकरण ने सतर्क नागरिकों की मदद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर नजर रखने के लिए नेक्स्ट जेनम ट्रांसपोर्ट एप्लिकेशन में 'सिटीजन सेंटिनल' नामक एक विकल्प रखा है। ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है।

परिवहन विभाग ने सजग नागरिकों से मांगा सहयोग

इस ऐप के माध्यम से, सतर्क नागरिक सड़कों पर हेलमेट नहीं पहनने वाले मोटर चालकों की तस्वीरें या वीडियो अपलोड कर सकते हैं। इन सजग नागरिकों की सूचना के आधार पर परिवहन विभाग इसका सत्यापन कर संबंधित वाहन चालकों को ई-चालान भेजेगा।

ये भी पढ़ें: Odisha News: हीराकुद बांध के 22 गेट खुलने से महानदी उफान पर, लोगों के लिए चेतावनी जारी

फोटो या वीडियो भेजने वाले व्यक्ति की पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाएगी। सड़क सुरक्षा सभी की जिम्मेदारी है, इसलिए परिवहन विभाग ने शुरुआती दौर में बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों पर नजर रखने के लिए आम जनता से सहयोग मांगा है। विभाग के अनुसार, ऐप को सतर्क नागरिकों के रूप में बिना हेलमेट पहने यातायात नियमों को तोड़ने वाले मोटर चालकों पर नजर रखने के लिए विकसित किया गया है।

यात्रियों के लिए हेलमेट अनिवार्य

ग्रामीण क्षेत्रों और राजमार्गों पर वाहन चालक अभी भी बड़ी संख्या में बिना हेलमेट पहने वाहन चलाते नजर आ रहे हैं। इसलिए उन पर नजर रखने के लिए आम आदमी यानि सजग नागरिकों का सहयोग मांगा गया है। वाहन चालकों और उसमें सवार यात्रियों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार भी इसका पालन करने पर ध्यान दे रही है।

राज्य परिवहन प्राधिकरण ने बताया कि इस ऐप में बाद के समय में अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन को शामिल भी किया जाएगा। 2022 में, राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में 34% मौतें दोपहिया दुर्घटनाओं के कारण हुईं। बिना हेलमेट के वाहन चलाने के कारण 1,695 लोगों की जान चली गई और 2,615 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

ये भी पढ़ें: विधानसभाओं के पेपरलेस होने से प्रति वर्ष बच रहे 340 करोड़ रुपये, हो रही पर्यावरण की सुरक्षा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.