Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha: कल निकलेगी भगवान जगन्नाथ धाम की 21 दिवसीय चंदन यात्रा, सीएम खेत में जाकर करेंगे नई फसल की बुआई

Odisha अक्षय तृतीया के अवसर पर रविवार को पुरी जगन्नाथ धाम से चंदन यात्रा निकाली जाएगी। वहीं किसान अपनी नई फसल की बुआई करेंगे। इस मौके पर किसानों का उत्साहवर्धन करने के लिए सीएम भी अखी मुठी अनुकुल करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiUpdated: Sat, 22 Apr 2023 02:11 PM (IST)
Hero Image
भगवान जगन्नाथ धाम की 21 दिवसीय चंदन यात्रा

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। अक्षय तृतीया के अवसर पर रविवार को पुरी जगन्नाथ धाम में तीन रथों के लिए तीन लकड़ी का पूजन किया जाएगा। इसके साथ ही चंदन यात्रा निकाली जाएगी। दूसरी ओर, वहीं किसान अपने खेतों में नई फसल की बुआई करेंगे।

प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक खेत में जाकर नई फसल की बुआई यानी अखी मुठी अनुकुल करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, भुवनेश्वर बरमुंडा के समीप ओपिकल के सामने ओयूएटी फार्म में मुख्यमंत्री अखी मुठी अनुकुल करेंगे।

इसके बाद, सीएम मिशन कैफे के साथ कृषि समीक्षा केन्द्र का भी मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सीएम भुवनेश्वर यूनिट-4 में मौजूद बीजू जनता दल के नए कार्यालय का भी मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे।

जानकारी के मुताबिक, पुरी जगन्नाथ धाम से इस साल विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा 20 जून को निकाली जाएगी। महाप्रभु की इस विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा को शांतिपूर्ण और व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर लगातार बैठकों का दौर जारी है।

वहीं, अक्षय तृतीया के दिन से रथ लकड़ी पूजन के साथ ही रथ निर्माण की प्रक्रिया और 21 दिवसीय चंदन यात्रा शुरू हो जाएगी। इन 21 दिनों तक प्रभु नरेन्द्र पुष्करिण में जलक्रीड़ा करेंगे।

गौरतलब है कि हर साल जगन्नाथ धाम पुरी में बेहद भव्य रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है। इस यात्रा में भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ अलग-अलग तीन रथ पर सवार होकर मौसी के घर जाते हैं। महाप्रभु की इस यात्रा में देश विदेश से लाखों भक्तों का समागम होता है।