Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएम की चाह- मछली उत्‍पादन में ओडिशा 4 से 1 नंबर पर आए, लक्ष्‍य हासिल करने के लिए मिशन मोड में होगा काम

ओडिशा के मत्स्य और पशु संसाधन विकास विभाग में सहायक मत्स्य अधिकारी के रूप में भर्ती हुए 115 नव नियुक्‍त अधिकारियों से वर्चुअल मोड पर बात की और मत्‍स्‍य पालन में सुधार लाने की बात कही ताकि इससे लोगों की आय में सुधार हो।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Thu, 16 Mar 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा मछली पालन के क्षेत्र में धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे

जासं, भुवनेश्वर। राज्य के मत्स्य और पशु संसाधन विकास विभाग में 115 नए भर्ती सहायक मत्स्य अधिकारी शामिल हुए हैं। भुवनेश्वर लोक सेवा भवन में राज्य सम्मेलन केंद्र में भर्ती हुए नए अधिकारियों के लिए एक उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर नवनियुक्त अधिकारियों से बात करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि सहायक मत्स्य अधिकारियों को सुविधा प्रदाता के रूप में कार्य करना चाहिए और लोगों को मत्स्य पालन के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उनकी आय में सुधार करने में मदद करनी चाहिए।

सीएम ने कहा, ओडिशा को मछली उत्‍पादन में बनाना है अग्रणी

यह कहते हुए कि ओडिशा वर्तमान में मछली उत्पादन में देश में चौथे स्थान पर है, उन्होंने राज्य को मछली उत्पादन में नंबर 4 से नंबर 1 की स्थिति में लाने के लिए मिशन मोड में काम करने का आह्वान किया। 5टी पहल पर व्यापक रूप से बोलते हुए उन्होंने कहा कि 5टी का शासनादेश टीमवर्क, प्रौद्योगिकी, पारदर्शिता और समय के तत्वों के बाद राज्य में परिवर्तनकारी परिवर्तन प्रदान करता है। यह आपको लोगों तक तेजी से पहुंचने के लिए तकनीक का उपयोग करके स्मार्ट तरीके से काम करने और पारदर्शी तरीके से बेहतर समाधान प्रदान करने की अनुमति देता है। हमें वृद्धिशील परिवर्तनों से संतुष्ट नहीं होना चाहिए।

5टी के जरिए मछली उत्‍पादन की दिशा में सुधार

उन्होंने कहा कि अगर हम अपने राज्य को निर्णायक स्थिति में लाना चाहते हैं, तो हमें परिवर्तनकारी बदलावों के लिए जाना होगा। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि नए अधिकारी 5टी के सिद्धांतों का पालन करते हुए पूरी ईमानदारी से काम करेंगे और मछली पालकों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास करेंगे।

मछली पालन में ओडिशा धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे

राज्य में मत्स्य पालन क्षेत्र के विकास पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि खाद्य और पोषण सुरक्षा, बढ़ी हुई आय और आजीविका के अवसरों में योगदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के सामाजिक-आर्थिक जीवन को उन्नत करने में जलीय कृषि एक अग्रणी क्षेत्र है।

पिछले दो दशकों के दौरान ओडिशा में मत्स्य पालन क्षेत्र में पर्याप्त वृद्धि हुई है। राज्य में मछली उत्पादन पिछले दो दशकों में लगभग चार गुना बढ़ा है और पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 10 लाख मीट्रिक टन तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि राज्य ने इतने ही समय में समुद्री खाद्य निर्यात में 12 गुना वृद्धि देखी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर