Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha के हर पंचायत में बनाए जाएंगे मॉडल स्कूल, हीरक जयंती समारोह में CM माझी ने किया एलान

मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी निश्चित कोईली अहमद बक्स सरकारी उच्च विद्यालय के हीरक जयंती समारोह के समापन उत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। वहां उन्होंने संबोधन करते हुए विकास को लेकर पिछली राज्य सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के शासन काल के दौरान शिक्षा क्षेत्र में जितना विकास होना चाहिए था उतना नहीं हुआ है।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 19 Jul 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
अहमद बक्स सरकारी उच्च विद्यालय के हीरक जयंती समारोह में अपनी बात रखते मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी

संवाद सहयोगी, कटक। राज्य में पिछली सरकार के शासन काल के दौरान शिक्षा क्षेत्र में जितना विकास होना चाहिए था उतना नहीं हो पाया है। आने वाले दिनों में हर एक पंचायत में एक या दो स्कूल को मॉडल स्कूल के तौर पर तैयार किए जाएंगे।

जिसके चलते शिक्षा व्यवस्था में बदलाव आएगा और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे फिर से सरकारी स्कूल को लौटेंगे। केंद्र सरकार के सहयोग से आने वाले दिनों में शिक्षा के विकास के लिए कई ठोस कदम उठाया जाएगा।

यह बात निश्चित कोईली अहमद बक्स सरकारी उच्च विद्यालय के हीरक जयंती समारोह के समापन उत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री मोहन चारण माझी ने कही है।

5टी पर कही ये बात

स्कूल के खेल मैदान में माहांगा के निर्दलीय विधायक शारदा प्रधान की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि इलाके में पहले जो नेतृत्व कर रहे थे, उन्होंने कई तरह का कचरा छोड़ दिया है। उस कचरे को साफ किया जाएगा। केवल माहांगा नहीं पूरे राज्य भर में इस तरह कचरा जमीन है।

सरकार के द्वारा उसे साफ किया जाएगा। 5टी योजना में विभिन्न स्कूलों में आवश्यकता से अधिक खर्चा किया गया है। उसकी जांच की जाएगी। स्कूल के विकास के लिए इस साल के बजट में व्यवस्था किया जाएगा। हमारी सरकार लोगों की सरकार है।

24 साल के अंदर तत्कालीन मुख्यमंत्री के साथ लोग हाथ मिलाना तो दूर की बात है, उन्हें देखना भी मुश्किल होता था। महाप्रभु के आशीर्वाद से लोगों के बीच वह दूरी अब दूर हुई है। नई सरकार के द्वारा कई योजनाओं को हाथों में लिया गया है।

'ओडिशा में डबल इंजन की सरकार का किया दावा'

ओडिशा में अब डबल इंजन की सरकार है। 'नवीन ओडिशा आम ओडिशा' योजना में माहांगा चुनाव क्षेत्र समेत राज्य के विभिन्न जगहों पर होने वाली भ्रष्टाचार की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्र शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हिस्सा लेते हुए कहा कि, माहांगा साहित्य, संस्कृति की भूमि है।यहां पर राज्य के कई जाने-माने हस्तियों ने जन्म लिया है। यहां पर शिक्षा क्षेत्र को जितनी ध्यान दिया जाना चाहिए था वह न दिए जाने के कारण वर्तमान राज्य में उच्च कोटि के छात्र-छात्रा निकल नहीं पा रहे हैं, लेकिन अब यहां बदलाव आएगा।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर कटक सांसद भर्तृहरि महताब स्कूल के इतिहास के संबंध में जानकारी देने के साथ-साथ जल सिंचाई और जल निष्कासन के ऊपर मुख्यमंत्री ने ध्यान केंद्रित किया।

ये लोग मुख्य अतिथि के तौर पर हुए शामिल

इस कार्यक्रम में केंद्रापड़ा के सांसद वैजयंत पंडा, पिपिली विधायक आश्रित पटनायक, भुवनेश्वर एकाम्र के विधायक बाबू सिंह, महाकालपड़ा के विधायक दुर्गा प्रसन्न नायक, बडंबा के विधायक विजय दलबेहेरा, सोरडा के विधायक नीलमणि बिसोई, खंडपड़ा के विधायक दुष्मंत स्वाइं प्रमुख अतिथियों के तौर पर शामिल थे।

इस मौके पर स्कूल की स्मारकी पुस्तिका हीरक ज्योति का अतिथियों ने विमोचन किया।कार्यक्रम के प्रारंभ पुरातन छात्र देवेंद्र कुमार साहू ने स्वागत भाषण और अतिथि परिचय दिए, जबकि अंत में स्कूल के प्रधान शिक्षिका कादम्बिनी मालिक ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

ये भी पढे़ं-

Odisha Budget Session: 22 जुलाई से शुरू होगा ओडिशा विधानसभा का सत्र, 25 को CM माझी पेश करेंगे बजट; ये होगा खास

Odisha News: नवीन पटनायक को एक और बड़ा झटका, CM माझी ने राज्य योजना बोर्ड को कर दिया भंग; बोले-24 साल से इसमें...