Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मलकानगिरी में नए एयरपोर्ट का सीएम पटनायक ने किया उद्घाटन, अब भुवनेश्‍वर जाने में लगेंगे बस दो घंटे

ओडिशा के मलकानगिरी में एक नए एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया है जिसका उद्घाटन आज मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने किया है। इसे 70 करोड़ रुपये खर्च कर बनाया गया है। पहले जहां सड़क मार्ग से भुवनेश्‍वर से मलकानगिरी जाने में 16 घंटे लगते थे अब महज दो ही घंटे लगेंगे। इससे जिले का सामाजिक एवं आर्थिक विकास होगा। पूंजी निवेश के अवसर उत्पन्न होंगे।

By Jagran News Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 09 Jan 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
मलकानगिरी में एयरपोर्ट का मुख्‍यमंत्री पटनायक ने किया उद्घाटन।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। कभी नक्सलियों का गढ़ रहने वाला मलकानगिरी जिला आज विकास की नई गाथा लिख रहा है। आदिवासी व नक्सल प्रभावित यह जिला आज राजधानी भुवनेश्वर के साथ हवाई मार्ग से जुड़ गया है। बहुप्रतीक्षित मलकानगिरी हवाई अड्डे का आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उद्घाटन किया है। मुख्यमंत्री के साथ 5टी के चेयरमैन कार्तिक पांडियन, परिवहन मंत्री टुकुनी साहू, बीजद के संगठन सचिव प्रणव प्रकाश दास एवं स्थानीय विधायक एवं सांसद व अधिकारी उपस्थित थे।

सीएम ने दिया नए साल का तोहफा

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अपने चिर परिचित अंदाज में कहा कि सभी को मेरा नमस्कार आप सभी को नए वर्ष का अभिनंदन व शुभकामना। आज नया एयरपोर्ट उद्घाटन हुआ आप खुश हैं तो, मैं भी खुश हूं। मंत्री टुकुनी साहू ने कहा कि मुख्यमंत्री का यह ऐतिहासिक निर्णय है और नए वर्ष का हम सबके लिए उपहार है।

मलकानगिरी के लोगों की अधिकांश मांग पूरी: पांडियन

वहीं फाइव टी व नवीन ओडिशा अध्यक्ष वी.के.पांडियन ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निर्देश पर हर क्षेत्र का विकास हो रहा है। वह चाहे ऐतिहासिक स्थलों का विकास या फिर आवागमन की सुविधा हो, किसानों के लिए जल सिंचाई की व्यवस्था सभी विकास कार्य किए जा रहे हैं।

कुछ दिनों पहले हमने जिले का दौरा किया था और आप लोगों के साथ चर्चा की थी। 850 आरोप पत्र मिले थे, इसमें से 800 आरोप पत्र का समाधान कर दिया गया है। मलकानगिरी जिले के लोगों की अधिकांश मांगों को पूरा कर लिया गया है और कुछ मांगें बची हैं उसे भी जल्द ही पूरा किया जाएगा। एयरपोर्ट की सुविधा हो जाने से जिले में विकास को गति मिलेगी।

70 करोड़ रुपये बनाया गया है एयरपोर्ट

जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2018 में गुरुप्रिया पुल के उद्घाटन के बाद से स्वाभिमान क्षेत्र लगातार विकास की एक के बाद एक सीढ़ियां चढ़ रहा है। हालांकि जिले के लिए हवाई सेवा एक सपने की तरह थी, यह सपना भी आज राज्य सरकार के प्रयास से पूरा हो गया है।

प्राय: 233 एकड़ जमीन में बने इस एयरपोर्ट में 1620 मीटर गुना 30 मीटर का रनवे है। जरूरत पड़ने पर इसे तीन किमी. तक बढ़ाया जा सकता है। इस एयरपोर्ट पर मध्यम वर्ग के जहाजों के अवतरण की सुविधा उपलब्ध की गई है। 14 महीने में 70 करोड़ रुपये के खर्च से इस एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है। एयरपोर्ट के निर्माण का सभी खर्च राज्य सरकार ने वहन किया है।

भुवनेश्‍वर से मलकानगिरी जाने में अब लगेंगे बस दो घंटे

गौरतलब है कि भुवनेश्वर, झारसुगुड़ा, जयपुर, उत्केला, राउरकेला के बाद मालकानगिरी में हवाई सेवा की सूची में शामिल हो गया है। यहां से हवाई सेवा शुरू होने से जिले का सामाजिक एवं आर्थिक विकास होगा। पूंजी निवेश के अवसर उत्पन्न होंगे। यहां उल्लेखनीय है कि भुवनेश्वर से मालकानगिरी सड़क मार्ग से जाने में जहां 16 घंटे के समय लगता था अब यह दूरी मात्र दो घंटे में तय हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: ओडिशा में विधायकों और सांसदों के खिलाफ 423 मामले लंबित, खुर्दा जिले में सर्वाधिक; सुनवाई के लिए विशेष

यह भी पढ़ें: Odisha News : कैसे मिलेगा बच्चों को उच्चा शिक्षा? 30 साल बाद भी ओडिशा के इस जिले में सरकारी कॉलेज नहीं