Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: ओडिशा में मीड-डे मील का कैसा हाल? छात्रा की थाली में मिला काकरोच, अभिभावक हुए उग्र

Mid Day Meal ओडिशा में मीड-डे मिल में काकरोच मिला है। मामले की जानकारी मिलने के बाद पहुंचे अभिभावकों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। साथ ही मीड-डे सप्लाई करने वाली संस्था को हटाने की मांग करने लगे। यह मामला भद्रक जिले के बासुदेबपुर नगर पालिका अंतर्गत राधाकांतपुर दिवाकर मिश्र प्राथमिक विद्यालय का है। इस मामले पर बीईओ ने कहा कि घटना की उच्चस्तरीय जांच होगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank Shekhar Updated: Fri, 02 Aug 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
मीड-डे मील में मिला काकरोच। सांकेतिक फोटो

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Mid Day Meal ओडिशा के भद्रक जिले में स्कूल के मीड-डे मील में काकरोच मिला, जिसके बाद अभिभावकों ने शुक्रवार को विरोध किया। इससे बासुदेबपुर नगर पालिका अंतर्गत राधाकांतपुर दिवाकर मिश्र सरकारी प्राथमिक विद्यालय में अशांति फैल गई। स्कूल परिसर में ही अभिभावकों ने हंगामा किया।

इस मामले पर प्रखंड शिक्षा अधिकारी अमीय महालिक ने कहा है कि बच्ची के भोजन से काकरोच मिला था। काकरोच पक गया था। घटना की शिकायत मिली है। पिछले साल दोपहर के समय भोजन में कीड़ा निकला था। इसलिए, उस संस्थान का खाना बंद कर दिया गया था। हालांकि, बाद में उच्चस्तरीय चर्चा के बाद वे अच्छा खाना देने लगे। अब दोबारा घटना सामने आई है, घटना की जांच की जाएगी।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, जब छात्र दोपहर का खाना खा रहे थे तो खाने में मरा हुआ काकरोच नजर आया। छात्रों ने इसकी सूचना स्कूल के शिक्षक को दी। शिक्षक ने कार्यकारी प्रधान शिक्षक परशुराम साहू इसकी शिकायत विद्यालय प्रबंधन कमेटी के अध्यक्ष एवं स्थानीय काउंसिलर को दी।

साथ ही शिकायत ब्लॉक शिक्षाधिकारी से भी की गई है। वहीं अभिभावकों ने मांग की है कि कैटरिंग कंपनी को मिड-डे मील की जिम्मेदारी से हटा दिया जाए।

दामोदर जीयू स्कूल में करती है मध्याह्न भोजन की सप्लाई

गौरतलब है कि दामोदर जीयू नामक संस्था स्कूल में मध्याह्न भोजन की आपूर्ति कर रही है। प्रतिष्ठान पर बार-बार घटिया भोजन परोसने का आरोप लगता रहा है। इस संस्था पर बच्चों को बासी खाना देने और सड़ी-गली सब्जियों से खाना बनाने का आरोप है।

अभिभावकों ने बार-बार शिकायत करने के बावजूद कोई फायदा नहीं हुआ। इस स्कूल में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं हैं। इन 8 कक्षाओं में 115 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

एक छात्रा ने कहा कि जब मैं खाना खा रही थी तो मेरे खाने से काकरोच निकला।मैंने सर को इस घटना की जानकारी दी।हमेशा ख़राब खाना परोसा जाता है।सरकार हमें अच्छा खाना दे, नहीं तो हम अब स्कूल में खाना नहीं खायेंगे।

मातृ शिक्षा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ने क्या कहा

मातृ शिक्षा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जयराम काला ने बताया कि जब बच्ची खाना खा रही थी तो उसकी थाली से एक बड़ा कॉकरोच मिला। घटना की जानकारी होने पर उन्होंने स्थानीय काउंसिलर को इसकी जानकारी दी। पिछले साल भी बच्चों के लंच में शतावरी निकली थी। हमने शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। बच्चों को घटिया खाना खिलाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 

पैसों को लेकर होती थी पति-पत्नी के बीच लड़ाई, पति ने की पत्नी की हत्या; अदालत ने आरोपी को सुनाई फांसी की सजा

ओडिशा में व्यापारी को महंगी पड़ी चाय की चुस्की! 17 किलो चांदी और 5 लाख रुपये से भरा बैग लेकर लुटेरे फरार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर