Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jagannath Mandir: षडयंत्रकारी अधिकारियों ने रची थी रत्न भंडार न खुलने देने की साजिश, कानून मंत्री बोले- करेंगे कार्रवाई

ओडिशा की मोहन माझी सरकार में कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा है कि जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की चाबी गायब करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दावा किया कि कुछ षडयंत्रकारी अधिकारियों ने पिछली सरकार में रत्न भंडार नहीं खुलने देने की साजिश रची थी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इस षडयंत्र का जल्द ही खुलासा करेगी।

By Sheshnath Rai Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की चाबी गायब होने के मामले में होगी सख्त कार्रवाई।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा है कि पुरी जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की चाबी गायब होने के मामले में कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा है कि चाबी के गायब होने की बात पिछली सरकार के समय सामने आयी थी। पिछली सरकार के कुछ अधिकारी चाबी गायब होने की बात कहकर रत्न भंडार ना खुले, इसके लिए षडयंत्र रचा था। हालांकि, इसके लिए कौन जिम्मेदार है, वह पता नहीं चला है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इस षडयंत्र का खुलासा करेगी और जो लोग भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कानून मंत्री ने रविवार को कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) जल्द ही पुरी में जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार की मरम्मत शुरू करेगा। एएसआई पहले भंडार के बाहरी कक्ष का मूल्यांकन और मरम्मत करेगा, उसके बाद आंतरिक कक्ष का।

हरिचंदन ने कहा कि ओडिशा सरकार इस बात पर भी विचार कर रही है कि क्या किसी गुप्त डिब्बे का पता लगाने के लिए आंतरिक कक्ष की लेजर स्कैनिंग की जाए। उन्होंने कहा कि मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद कीमती सामान को भंडार में फिर से सुरक्षित रखा जाएगा।

एनबीएस राजपूत बने राज्यपाल के प्रधान सचिव

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद 1999 बैच के आईएएस अधिकारी एनबीएस राजपूत को राज्यपाल का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति शाश्वत मिश्रा के स्थान पर की गई है। इस संबंध में लोक प्रशासन एवं लोक शिकायत विभाग ने आज अधिसूचना जारी कर दी है।

1996 बैच के आईएएस अधिकारी शास्वत मिश्रा, जो पहले राज्यपाल के प्रधान सचिव थे, को वित्त और ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

इसके साथ ही उन्हें ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग (ओएसएसएससी) के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया।

लोक प्रशासन एवं लोक शिकायत विभाग द्वारा आज जारी अधिसूचना के अनुसार शास्वत मिश्रा को महत्वपूर्ण वित्त विभाग का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है।

इसके साथ ही वह पहले की तरह ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव और ओएसएसएससी के अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त जिम्मेदारियां संभालेंगे।

यह भी पढ़ें: Jagannath Temple: रत्न भंडार से कीमती सामान गायब होने की आशंका, जस्टिस विश्वनाथ रथ ने जाहिर की चिंता

Odisha: 'ट्रक सीमा पर खड़े हैं', आलू की बढ़ती कीमत पर नवीन पटनायक ने ममता बनर्जी को लिखा पत्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर