Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha News: पटाखा निष्क्रिय करने के दौरान बड़ा हादसा! विस्फोट में हवलदार की मौत; DSP ने दिए जांच के निर्देश

कटक सदर थाने के अंतर्गत गोपालपुर में जब्त पटाखे को निष्क्रिय करते समय उसमें विस्फोट हो गया और इस हमले में एक हवलदार की मौत हो गई। मृतक हवलदार तीन सदस्यीय पटाखा निरोधक दस्ते का हिस्सा थे और शुक्रवार दोपहर करीबन 12 बजे पटाखा निष्क्रिय करने के दौरान उसमें विस्फोट हो गया। निष्क्रिय किया जा रहा पटाखा कटक सदर पुलिस स्टेशन के तहत एक खाली घर में रखा गया था।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 14 Jun 2024 05:02 PM (IST)
Hero Image
पटाखा विस्फोट घटने में हवालदार की मौत के बाद घटना स्थल पर जांच-पड़ताल करते कमिश्रेट पुलिस के आला अधिकारी

संवाद सहयोगी, कटक। जब्त पटाखे को निष्क्रिय करते समय उसमें विस्फोट होने से एक हवलदार की मौत हो गई है। ऐसी ही एक शिकायत आज कटक से आई है। मृतक हवलदार की पहचान प्रदीप मलिक के रूप में हुई है।

मलिक का घर कटक के पीर बाजार इलाके में बताई जा रही है। वह तीन सदस्यीय पटाखा निरोधक दस्ते का हिस्सा थे और उन्हीं के नेतृत्व शुक्रवार दोपहर करीबन 12 बजे पटाखा निष्क्रिय किया जा रहा था।

जब्त पटाखा कटक सदर पुलिस स्टेशन के तहत एक खाली घर में रखा गया था। जब्त किए गए पटाखे को निष्क्रिय करने के लिए कटक गोपालपुर के पास नदी किनारे लाया गया था।

धमाके से मलिक को पहुंचा काफी नुकसान

नदी किनारे पटाखे को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया चल रही थी कि तभी जोरदार धमाके के साथ पटाखा फट गया और हवलदार प्रदीप मलिक उसके चपेट में आ गए। इस धमाके से प्रदीप का पूरा शरीर जल गया।

यहां तक की उनके शरीर के कुछ हिस्से के चिथड़े चिथड़े हो गए। प्रदीप का जूता एवं कपड़ा भी इधर उधर गिरा देखने को मिला। गंभीर हालत में प्रदीप को अन्य दो कॉन्स्टेबलो ने कटक बड़ा मेडिकल में पहुंचाया।

लेकिन बड़ा मेडिकल के डॉक्टरों ने प्रदीप कुमार मलिक को मृत घोषित कर दिया। विस्फोट की आवाज को सुनकर लोगों ने पटाखा की जगह बम का संदेह किया है,हालांकि पुलिस प्रशासन ने बम की बात को खारिज कर दिया है।

कटक के एडीसीपी ने क्या कहा?

उधर, कटक के एडीसीपी अनिल मिश्रा ने कहा है कि विस्फोट की आवाज को सुनकर लोग बम होने का संदेह कर रहे हैं, मगर यह बम नहीं था। उन्होंने कहा कि यह बम नहीं बल्कि शक्तिशाली पटाखा था।

घटना किस परिस्थिति और कैसे हुई, इसकी जांच की जाएगी। वहीं कटक सदर थाना अधिकारी जगन्नाथ मलिक, एसीपी प्रमुख घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दिए हैं।

क्यों और किस तरह की स्थिति में यह घटना घटी है, उसको लेकर जांच पड़ताल की जा रही है। मृतक प्रदीप के शव का पोस्टमॉर्टम कटक एससीबी मेडिकल अस्पताल में किया गया। घटनास्थल पर रिश्तेदार पहुंचें।

घटना की जांच के दिए आदेश

कटक डीसीपी प्रकाश आर के साथ-साथ अन्य आला पुलिस अधिकारी और उनके सहकर्मी भी मेडिकल में पहुंचे। अतिरिक्त डीसीपी अनिल कुमार मिश्र के अनुसार, निश्चित तौर पर इस घटना की जांच पड़ताल अच्छी तरह से की जाएगी।

इसके लिए एक टीम का गठन किया जाएगा। दो जगह पर पटाखों को नष्ट करने के लिए रखा गया था। एक जगह पर नष्ट किया जा रहा था, कि तभी यह हादसा हुआ है।

धमाके की आवाज से आसपास के भी लोग पहुंचे

पटाखे को नष्ट करने के लिए जो जो सुरक्षा व्यवस्था अपनाना चाहिए उसे अपनाया गया था या नहीं उसको लेकर भी जांच पड़ताल की जा रही है। दूसरी ओर इलाके के लोगों का कहना है कि यह धमाका बहुत जोर का था।

धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोग भी वहां पर पहुंच गए थे। रज त्योहार के दिन यह घटना निश्चित तौर पर एक दुखद घटना है। उनके सहकर्मियों का कहना है कि प्रदीप कुमार मलिक एक अच्छा इंसान थे।

ये भी पढे़ं-

CBI Investigation : ओडिशा डाक भर्ती में फर्जीवाड़े को लेकर आया बड़ा अपडेट, सीबीआई ने कई जगहों पर मारा छापा; ये है डिटेल

Jagannatha Temple : 4 साल बाद खुले जगन्नाथ मंदिर के चारों कपाट, सत्ता संभालते ही CM माझी ने दी खुशखबरी; लोगों का आया रिएक्शन