Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Odisha Train Accident: रेल मंत्री ने लिया घटनास्थल का जायजा, बोले- उच्च स्तरीय जांच के दिए निर्देश

Odisha Train Accident रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण​व ने घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि अभी हमारा फोकस केवल रेस्क्यू ऑपरेशन पर है। वहीं यह भी बताया कि इस हादसे के लिए उच्च स्तरीय कमेटी को जांच के निर्देश दिए गए हैं। (फोटो-एजेंसी)

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 03 Jun 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
Odisha Train Accident: रेल मंत्री ने लिया घटनास्थल का जायजा

जांस, जागरण डेस्क। Odisha Train Accident: ओडिशा के बालेश्वर जिले में दर्दनाक रेल हादसा हुआ। जानकारी के मुताबिक, बाहानगा स्टेशन के निकट शुक्रवार शाम करीब सात बजकर 20 मिनट पर हावड़ा-शालीमार एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे 233 लोगों की मौत हो गई, जबकि 900 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं घटना का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण​व आज सुबह घटनास्थल पर गए।

उच्च स्तरीय कमेटी करेगी जांच

रेल मंत्री सुबह-सुबह दुर्घटनास्थल पर पहुंचे। अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि यह बहुत बड़ी दुर्घटना है। दिवंगत आत्माओं के साथ हमारी प्रार्थना है। वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि राहत एवं बचाव का कार्य जारी है और अभी हमारा फोकस उसी पर है। रेल मंत्री ने कहा कि इस हादसे की उच्च स्तरीय कमेटी को जांच के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा रेल सेफ्टी आयुक्त भी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचेगे और दुर्घटना की जांच करेंगे। यह हादसा किस कारण से हुआ है, उसकी जांच की जाएगी। अभी पूरा फोकस रेस्क्यू पर है।

तेजी से चल रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन

रेल मंत्री ने कहा कि कल रात से रेलवे प्रशासन, राज्य प्रशासन, ओड्राफ, एनडीआरएफ सब मिलकर रेस्क्यू आपरेशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि टाटा नगर, कटक, भुवनेश्वर सब जगह से रेस्क्यू का प्रयास किया गया है। उन सभी परिवार के साथ मेरी प्रार्थना है, जिनके परिवार के सदस्य इस हादसे में चले गए। घायलों को अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। कटक, भुवनेश्वर, कोलकाता में घायलों को ले जाया गया है। रेल मंत्री ने कहा कि जिनको गहरी चोट लगी है उनको ठीक जगह पर पहुंचाकर इलाज कराने की व्यवस्था की जा रही है। परिजनों को भी उनकी सूचना दी जा रही है।

घायलों को हर संभव मदद करेगी सरकार

वैष्णव ने कहा कि जैसे ही जिला प्रशासन से क्लियरेंस मिल जाएगा वैसे ही रेस्टोरेशन का काम तुरन्त चालू हो जाएगा। रेल मंत्री ने इस अवसर पर एक के बाद एक दुर्घटनाग्रस्त कोच को घूमकर देखने के साथ स्थिति का अनुध्यान करने के बाद मीडिया से बात करते हुए उक्त जानकारी दी है। साथ ही में उन्होंने यह भी कहा कि सरकार घायलों और उनके परिवार को हर संभव मदद करेगी। रेलवे ने कल ही मुआवजे का ऐलान कर दिया था। जांच कमेटी का भी गठन किया गया है।