Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Covid in Odisha: ओडिशा में बढ़ रहे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए दस दिशा निर्देश

ओडिशा में हर बीते दिन के साथ कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। देश में पांच और लोग महामारी कोविड से संक्रमित हुए हैं जिनका इलाज चल रहा है। पिछले 9 दिनों में 13 नए कोविड मरीज सामने आए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक निरंजन मिश्रा ने कहा है कि सुरक्षा कारणों से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

By Jagran News Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 30 Dec 2023 10:03 AM (IST)
Hero Image
Covid in Odisha: ओडिशा में बढ़ रहे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए दस दिशा निर्देश

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को अलर्ट रहने के लिए पत्र लिखा है। संक्रमितों पर नजर रखने और ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।

पॉजिटिव पाए जाने पर होम क्वॉरन्टीन में रहने की सलाह दी है। पत्र में कहा गया है कि अस्पताल में टेस्ट किट और जरूरी दवाओं का स्टॉक रखा जाए। स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षण या चिकित्सा सुविधाओं की कमी के बारे में शिकायत न आए।

धीरे-धीरे बढ़ रहे कोरोना के मामले

कोरोना के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। प्रदेश में पांच और लोग महामारी कोविड से संक्रमित हुए हैं जिनका इलाज चल रहा है। पिछले 9 दिनों में 13 नए कोविड मरीज सामने आए हैं।

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के निदेशक निरंजन मिश्रा ने कहा है कि सुरक्षा कारणों से सतर्क रहने की सलाह दी गई है। जो लोग सर्दी-खांसी से पीड़ित हैं, उन्हें भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने के लिए कहा जा रहा है। नियमित रूप से मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

गौरतलब है कि राज्य व देश में लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। असावधानी के कारण लोगों की जान भी जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्क रहने, भीड़भाड़ वाले स्थान पर जाने से बचने, मास्क पहनने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश

1.आईएलआई/एसएआरआई निगरानी बढ़ाने, प्रत्येक स्वास्थ्य संस्थान में परीक्षण उपलब्ध कराने को कहा गया है।

2. पॉजिटिव पाए गए लोगों के लिए होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाना है और आवश्यक उपचार सहायता प्रदान की जानी चाहिए।3. बेड और ऑक्सीजन समर्थित बेड सुनिश्चित करना।

4. कोविड की स्थिति के लिए कोविड प्रबंधन रणनीति का पालन किया जाना चाहिए।

5.किसी भी परिस्थिति में, जिला और उप-जिला स्तर पर परीक्षण और उपचार सुविधाओं की अनुपलब्धता के बारे में रिपोर्ट नहीं आनी चाहिए।

6.सामुदायिक जागरूकता के लिए आईईसी/बीसीसी बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन के साथ समन्वय और सहयोग करे।

7. ओएसएमसीएल, ओडिशा के समन्वय से कोविड की स्थिति से निपटने के लिए टेस्ट किट,दवाओं और जरुरी सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है।

8. उक्त प्रोटोकॉल के अनुसार समय पर डेटा एंट्री और रिपोर्टिंग होनी चाहिए।

9. स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं और प्रयोगशाला कर्मियों का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण।

10. किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आकस्मिक योजना तैयार रखें।

ये भी पढ़ें -

Jharkhand Weather: कहीं किरकिरा न हो जाए New Year का मजा, पहले ही जान लें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Hemant Soren को ED का आखिरी नोटिस, इस बार वॉर्निंग की जगह दी सुविधा; कहा- अब खुद ही डिसाइड कर लें सब कुछ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर