Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अटपटा है पर सच है... यहां कुत्तों के लिए बनेगा श्मशान घाट, शव को लाने के लिए बीएमसी की घूमेंगी तीन गाड़ियां

ओडिशा की राजधानी में कुत्तों के लिए श्मशान घाट बनाया जा रहा है। सुनने में यह जरूर अटपटा लग रहा है पर यह सच है। वनेश्वर के मेयर सुलोचना दास ने कहा कि श्मशान घाट के लिए साइट की पहचान कर ली गई है और यह जल्द ही काम चालू हो जाएगा। अदालत का फैसला आने के बाद इस पर कदम उठाए जाएंगे।

By Sheshnath Rai Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 30 Dec 2023 02:22 PM (IST)
Hero Image
अटपटा है पर सच है... यहां कुत्तों के लिए बनेगा श्मशान घाट

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। राजधानी भुवनेश्वर में कुत्तों के लिए श्मशान घाट होगा। यह थोड़ा नया लग सकता है। लेकिन यह बिल्कुल सच है। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) शहर में कुत्तों के लिए श्मशान घाट बनाएगा। भुवनेश्वर के मेयर सुलोचना दास ने कहा कि श्मशान घाट के लिए साइट की पहचान कर ली गई है और यह जल्द ही चालू हो जाएगा।

इतना ही नहीं कुत्तों के शवों को लाने के लिए बीएमसी के तीन जोन में तीन वाहन चलेंगे। कुत्तों की नसबंदी को लेकर हाईकोर्ट में मामला चल रहा है। पता चला है कि अदालत का फैसला आने के बाद इस पर कदम उठाए जाएंगे।

बीएमसी ने दी ये चेतावनी

इस बीच, बीएमसी ने यह भी चेतावनी दी है कि लोग अपने मवेशियों को सड़क पर घूमने के लिए ना छोड़े। क्योंकि अगर 7 जनवरी के बाद से कोई भी मवेशी सड़क पर मिलेगा तो बीएमसी उसे उठा लेगी। बीएमसी कार्यालय में हुई निगम की बैठक में इस मामले पर विस्तार से चर्चा की गई।

पशुओं को उठाने के लिए अलर्ट क्यों हुआ जारी

गौरतलब है कि, राजधानी भुवनेश्वर स्मार्ट सिटी है। हालांकि राजधानी के लोग साफ-सफाई पर कोई ध्यान नहीं देते हैं। मृत कुत्ते को सड़क के किनारे फेंक देते है। कुछ लोग मवेशियों और गायों को खुला छोड़ देते हैं। नतीजतन, मवेशी सड़क पर सो रहे हैं।

यही कारण है कि अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। कभी लोग अपनी जान गंवा देते हैं तो कभी मवेशी मर जाते हैं। इसलिए बीएमसी ने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आवारा पशुओं को उठाने के लिए अलर्ट जारी किया है।

झारखंड में अपराधी बेखौफ, थाने से एक किमी की दूरी पर रिम्स कर्मी को मारी गोली; देर रात घटना को दिया अंजाम

रफ्तार से दोस्ती करा रही मौत का सामना... व्यवस्था पूरी तरह से चकना चूर, सरकार के करोड़ों रुपये खर्च करने का भी नहीं कोई फायदा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर