Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मकर संक्रांंति से पहले पतंग-धागे की दुकान पर पुलिस की छापेमारी, मांझा मिलने से होगी सख़्त कारवाई

कटक में मांंझा धागे की चपेट में आकर लोग घायल हो रहे हैं। मकर संक्रांति से पहले इनकी बिक्री बढ़ जाती है। ऐसे में कोई हादसा न हो लोग इसकी चपेट में आकर किसी दुर्घटना का शिकार न हो जाए इसके लिए सतर्कता दिखाई है। शुक्रवार को शहर के कई दुकानों व मांझा धागे के गोदामों ने पुलिस ने छापामारी की।

By Sheshnath Rai Edited By: Arijita Sen Updated: Sat, 13 Jan 2024 12:50 PM (IST)
Hero Image
कटक में पतंग और धागा दुकान पर पुलिस की छापामारी।

संवाद सहयोगी,कटक। मांझा धागे की चपेट में आकर मलाचंडीआ चौक के पास एक मोटरसाइकिल चालक के बुरी तरह से घायल होने के बाद कमिश्नरेट पुलिस हरक़त में आते हुए कटक के विभिन्न मांझा धागा और पतंग दुकान पर छापामारी शुरू कर दी है।

मांझा का इस्‍तेमाल करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाइ

पुलिस तत्परता दिखाते हुए शुक्रवार से ही कटक डीसीपी के निर्देश अनुसार छापामारी शुरू कर दी है और साथ ही माइक से आम लोगों को सतर्क भी किया जा रहा है। भीड़भाड़ वाले इलाके में पतंग ना उड़ाने के लिए लोगों जागरूक किया जा रहा है।

ठीक उसी प्रकार मांझा धागे का कारोबार न करने की भी व्यापारीयों को सलाह दी जा रही है। जो लोग इस नियम का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की पुलिस ने चेतावनी दी है। पुरीघाट थाना पुलिस की ओर से शुक्रवार को सर्वाधिक छापामारी की गई।

गले में धागा फंसकर लोग हो रहे घायल

मांझा धागा और पतंग की बिक्री करने वाले गोदाम पर पुलिस की ओर से छापामारी की गई। जानकारी के अनुसार, मांझा धागा लगकर कटक शहर में इस साल के प्रारंभ से तीन लोग घायल हो चुके हैं।

गुरुवार को सीडीए सेक्टर 10 इलाके में रहने वाले प्रमोद सामंतराय बादामबाड़ी से दिन के 2:30 बजे मोटरसाइकिल में वापस घर लौट रहे थे। तभी मलाचंडीआ चौक के पास मांझा धागा उनके गले में लग गया।

हालांकि, उनका गाड़ी तेज ना होने के कारण वह बाल-बाल बच गए और वह सामान्य रूप से घायल हुए हैं। इस घटना को लेकर लोगों के बीच असंतोष फैलने के बाद डीसीपी पिनाक मिश्र ने शहर के हर एक थाना इलाके में छापामारी करने के लिए निर्देश दिया।

पतंग धागे के गोदाम पर छापामारी 

इसके बाद पुरीघाट थाना पुलिस ने नंदी साही, केउट साही, चौधरी बाजार इलाके में मौजूद विभिन्न पतंग और धागा दुकान में छापामारी की। हालांकि, किसी भी दुकान में पुलिस को मांझा धागा नहीं मिला। शुक्रवार को लगभग 9 से 10 गोदाम पर छापामारी को अंजाम दिया गया।

लालबाग थाना पुलिस की ओर से भी नया सड़क इलाके में छापामारी की गई। फिर उसी प्रकार बीड़ानासी थाना पुलिस की ओर कनिका चौक, शेल्टर चौक, पंचमुखी हनुमान चौक, बांध चौक इलाके में मांझा धागा के लिए दुकानों में छापामारी की गई, लेकिन कहीं पर कुछ भी नहीं मिला। इसके अलावा जगतपुर, चौद्वार,सदर इलाके में भी पुलिस की ओर से मांझा धागा के लिए छापामारी को अंजाम दी गई, लेकिन कहीं भी मांझा धागा नहीं मिला ।

यह भी पढ़ें: Odisha News: आकाश न्यू जेनरेशन मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने DRDO की पूरी टीम को दी बधाई

यह भी पढ़ें: Odisha हाईकोर्ट MP-MLA के लंबित मामलों पर सख्त, तेज सुनवाई और सरकार को हलफनामा दाखिल करने का निर्देश